नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रधाननंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहाया कराने की घोषणा की थी। लेकिन इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो पहले अपना राशन कार्ड बनवाएं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो गई है। बता दें कि राशन कार्ड दो कैटेगरी में बनाए जाते हैं। गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड और गरीबी रेखा से उपर यापन करने वालों के लिए बिना बीपीएल राशन कार्ड होता है।  

जानिए कौन कर सकता है आवेदन

भारत में 18 साल से अधिक उम्र का व्यक्ति राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। आपके पास केवल एक ही राज्य का राशन कार्ड होना चाहिए। राशन कार्ड में एक मुखिया और परिवार के अन्य सदस्यों को नाम होता है। 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

राशन कार्ड के लिए जहां पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, वहीं अब आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना होगा। जहां राशन कार्ड का फाॅर्म डाउनलोड करना होगा। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई आईडी देना होगा। आवेदन करने के बाद आपको 5 से 45 रुपये तक की फीस जमा करनी होगी। फाॅर्म सब्मिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेज दिया जाता है और ये वेरिफिकेशन 30 दिनों के भीतर पूरी होती है। वेरिफिकेशन पूरी होतेे ही आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप