Move to Jagran APP

WhatsApp को हैकिंग से बचाने के लिए इस तरह एक्टिवेट करें सिक्योरिटी फीचर

WhatsApp यूजर्स को सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर ज्यादा सजग होने की जरूरत है। हालांकि कंपनी इस कोशिश में है कि वो यूजर्स के अकाउंट को हैकर्स से सुरक्षित रख पाए

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 10:49 AM (IST)
WhatsApp को हैकिंग से बचाने के लिए इस तरह एक्टिवेट करें सिक्योरिटी फीचर
WhatsApp को हैकिंग से बचाने के लिए इस तरह एक्टिवेट करें सिक्योरिटी फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग WhatsApp पर हैकिंग का खतरा बढ़ने लगा है। ऐसे में यूजर्स को सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर ज्यादा सजग होने की जरूरत है। हालांकि, कंपनी इस कोशिश में है कि वो यूजर्स के अकाउंट को हैकर्स से सुरक्षित रख पाए। कुछ समय से Pegasus स्पाइवेयर से जुड़े मामले सामने आ रहे हैं जिससे यूजर्स के अकाउंट को सेफ रखना जरूरी हो गया है। यही नहीं, कुछ समय पहले Amazon के मालिक Jeff Bezos के फोन को भी हैक करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

loksabha election banner

WhatsApp को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स: आपने WhatsApp के टू-स्टेप वेरिफिकेशन के बारे में सुना होगा। इसे ऐक्टिवेट कर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसे में जब भी आप अपने अकाउंट को लॉगइन करेंगे या अकाउंट किसी दूसरे फोन में चलाने की कोशिश करेंगे तो आपको यह 6 अंक का पासकोड डालना होगा।

इस तरह टू-स्टेप वेरिफिकेशन करें एक्टिवेट:

  • इसके लिए आपको WhatsApp सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसके बाद अकाउंट सेक्शन में जाकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • अब आपको 6 अंक का PIN एंटर करना होगा।
  • इसे कंफर्म करने के बाद आपको अपना ईमेल अड्रेस एंटर करना होगा।

ध्यान रखने वाली बातें: ध्यान रहे कि ईमेल अड्रेस को एकदम ठीक डालें क्योंकि एगर आप अपना पिन भूल जाते हैं तो आपके WhatsApp पर ही वेरिफिकेशन भेजी जाएगी। ऐसे में अगर आप गलत ईमेल एंटर करते हैं तो पिन भूलने पर आप अपने अकाउंट को रीसेट नहीं कर पाएंगे।

फिंगरप्रिंट लॉक भी करेगा मदद: WhatsApp ने पिछले वर्ष फिंगरप्रिंट फीचर पेश किया था। इस फीचर के जरिए आप अपने WhatsApp अकाउंट में फिंगरप्रिंट लगा पाएंगे। इसे इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग्स में दिए गए अकाउंट ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद प्राइवेसी पर टैप करें। यहां आपको फिंगरप्रिंट लॉक का विकल्प मिलेगा। इसे आप ऑन कर दें। इसके बाद आपके WhatsApp पर फिंगरप्रिंट लॉक लग जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.