Move to Jagran APP

सरकार ने जारी किया नेशनल इमरजेंसी नंबर, जानें अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें एक्टिवेट

इस नेशनल इमरजेंसी नंबर को आप अपने एंड्रॉइड या आइओएस डिवाइस में बस एक बटन दबाकर इस्तेमाल करते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 01:38 PM (IST)
सरकार ने जारी किया नेशनल इमरजेंसी नंबर, जानें अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें एक्टिवेट
सरकार ने जारी किया नेशनल इमरजेंसी नंबर, जानें अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें एक्टिवेट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हाल ही में भारत सरकार ने एक सिंगल इमरजेंसी नंबर 112 को 16 राज्यों समेत केन्द्र शासित प्रदेश के लिए जारी किया है। इस नेशनल इमरजेंसी नंबर का इस्तेमाल आप किसी भी आपदा के समय में या फिर संकट के समय में कर सकते हैं। इस नेशनल इमरजेंसी नंबर को आप अपने एंड्रॉइड या आइओएस डिवाइस में बस एक बटन दबाकर इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको इस नेशनल इमरजेंसी नंबर को Apple, Samsung, Xiaomi, Huawei, OnePlus एवं अन्य स्मार्टफोन में एक्टिवेट करने के स्टेप बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Samsung

अपने Samsung के किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस में आपको पावर बटन को तीन बार प्रेस करना होगा। तीन बार प्रेस करते ही नेशनल इमरजेंसी नंबर लॉक स्क्रीन पर एक्टिवेट हो जाता है। इसके अलावा आपको कई और इमरजेंसी फीचर्स भी मिलते हैं। इसके एक्टिवेट करने के लिए फोन के सेटिंग्स में जाएं। उसके बाद एडवांस फीचर में जाकर पैनिक मोड को ऑन करना होगा। इसे ऑन करने के बाद आपको कई विकल्प मिलते हैं जिनमें लोकेशन शेयरिंग, इमरजेंसी डायल नंबर आदि शामिल हैं। इन सभी इमरजेंसी सेवाओं को आप आपदा के समय में केवल एक टैप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Apple

Apple के डिवाइस में भी आपको इमरजेंसी सेवा को एक्टिवेट करने के लिए पावर बटन को तीन बार प्रेस करना होगा। इसके बाद वॉल्यूम की और पावर बटन को एक साथ दबाते ही इमरजेंसी नंबर डायल हो जाएगा। Apple के डिवाइस में कुछ अतिरिक्त इमरजेंसी फीचर्स भी दिए गए हैं। इन फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर इमरजेंसी SOS पर टैप करना होगा। इसके बाद कॉल विद स्लाइड बटन पर टूगल करना होगा। आप इसके अलावा इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को भी सेट कर सकते हैं।

OnePlus

OnePlus में इमरजेंसी नंबर को एक्टिवेट करने के लिए पावर बटन को तीन बार या पांच बार प्रेस करना होता। OnePlus में आप अपने इमरजेंसी बटन को कस्टमाइज कर सकते हैं। अगर आपने तीन बार के लिए सेटिंग्स किया है तो आप तीन बार पावर बटन प्रेस करेंगे तो यह सेवा एक्टिवेट हो जाएगा। इसके अलावा आप इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए आप फोन की सेटिंग्स में जाकर अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को रजिस्टर कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ज्यादातर एंड्रॉइड डिवाइस में आप तीन बार पावर बटन को प्रेस करते ही नेशनल इमरजेंसी नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कुछ डिवाइस में लॉक स्क्रीन पर ऊपर की तरफ स्वाइप करने पर भी यह सेवा एक्टिवेट हो जाती है। आप अपने किसी जानने वाले के नंबर को इमरजेंसी कॉन्टैक्ट के तौर पर भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर अपने उस कॉन्टैक्ट को जोड़ना होगा।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने रु 349 का प्रीपेड प्लान किया Revise, 3.2GB डाटा प्रतिदिन समेत 64 दिन की वैधता

Vivo V15 Pro Review: 48MP कैमरा वाला पावरफुल डिवाइस

Honor Watch Magic स्मार्टवॉच Amazon पर सेल के लिए उपलब्ध, कीमत 13,999


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.