Move to Jagran APP

Paytm से भी कर सकते हैं तत्काल ट्रेन टिकट की बुकिंग, यहां जानें पूरा प्रोसेस

आप Paytm का इस्तेमाल केवल पैसे ट्रांसफर करने या पेमेंट करने के लिए नहीं बल्कि ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए भी कर सकते हैं। यूजर्स बिना किसी झंझट के यहां ट्रेन की तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप की जानकारी होना जरूरी है।

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 04:03 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:42 AM (IST)
Paytm से भी कर सकते हैं तत्काल ट्रेन टिकट की बुकिंग, यहां जानें पूरा प्रोसेस
यह फोटो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आप जानते है कि आप अपने मोबाइल फोन में मौजूद Paytm ऐप की मदद से भी ट्रेन की तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं? इसके लिए आपको IRCTC ऐप या वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। जी, हां आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन Paytm में यूजर्स की सुविधा के लिए तत्काल ट्रेन की टिकट का बुकिंग आॅप्शन दिया गया है। यहां आप अपनी सुविधानुसार स्लीपर, थर्ड एसी या सेकेंड एसी किसी भी कैटेगरी में टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स की जानकारी होना जरूरी है। यहां हम Paytm के माध्यम से तत्काल टिकट बुकिंग के स्टेप बाय स्टेप गाइड बता रहे हैं। 

loksabha election banner

Paytm से तत्काल ट्रेन की बुकिंग कराने का तरीका

सबसे पहले बता दें कि तत्काल टिकट की बुकिंग का समय एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे का है। जबकि नाॅन एसी यानि स्लीपर के लिए सुबह 11 बजे तत्काल बुकिंग शुरू होती है। साथ ही यह भी ध्यान रखने वाली बात है तत्काल टिकट कंफर्म होने के बाद यदि कैंसिल होती है तो इसका रिफंड नहीं मिलता। 

ऐसे बुक करें पेटीएम से तत्काल टिकट

  • इसके लिए सबसे पहले Paytm पर लाॅगइन करें। बता दें कि तत्काल टिकट की बुकिंग ओपन होने के 30 मिनट बाद ही आप Paytm से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। यानि अगर 11 बजे बुकिंग शुरू होती है तो आपको Paytm पर 11.30 बजे ये सुविधा मिलेगी। 
  • Paytm ओपन करने के बाद वहां दिए ट्रेवल विकल्प पर जाकर ट्रेन पर क्लिक करें।
  • जहां आपको डेस्टिनेशन स्टेशन और ट्रेवल डेट सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद उस ट्रेन का चयन करें जिसमें आप ट्रेवल करना चाहते हैं।
  • फिर में कोटा में जाकर तत्काल सिलेक्ट करने के बाद बुक बटन पर क्लिक करें।
  • यहां आपको अपनी कुछ निजी डिटेल भरनी होंगी और इसके बाद बर्थ सिलेक्ट करनी होगी। 
  • फिर पेमेंट का विकल्प आएगा और उसमें से अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प का चयन कर पेमेंट कर सकते हैं। प्रोसेस पूरा होते ही आपकी टिकट बुक हो जाएगी। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.