नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर कई फीचर्स पेश किए गए हैं जो यूजर्स के अनुभव को दोगुना करने में मदद करते हैं। यहां पर कई फीचर्स ऐसे हैं जो आपके बेहद काम आते हैं। वहीं, कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जो यूजर्स के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। इन्हीं में से एक फीचर है यूजर को ब्लॉक करने का। कई बार लोग आपको WhatsApp से ब्लॉक कर देते हैं जिसका आपको पता भी नहीं लगता है। हालांकि, एक ऐसा तरीका भी है जिससे आप यह जान सकते हैं कि आपको WhatsApp से किसने ब्लॉक किया है। इस पोस्ट में हम आपको इसी का तरीका बताने जा रहे हैं।

ऑनलाइन स्टेटस: अगर आपको लगता है कि आपको किसी ने WhatsApp से ब्लॉक किया है तो आप उस यूजर की चैट पर जाएं और यह चेक करें कि क्या वो ऑनलाइन है या नहीं। इसे आप कुछ इस तरह चेक कर सकते हैं कि जब भी आप किसी की चैट पर जाते हैं तो उसके नाम के नीचे आपको Online लिखा शो होता है। अगर वो ऑनलाइन शो नहीं हो रहा है तो इसका मतलब उस यूजर ने आपको ब्लॉक किया है। इसे डबल चेक करने के लिए आप अपने किसी म्यूचुअल फ्रेंड के फोन से भी व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस जान सकते हैं।

प्रोफाइल फोटो पर भी दें ध्यान: जिस यूजर ने आपको ब्लॉक किया है उसकी प्रोफाइल फोटो पर ध्यान दें। अगर आपको उस व्यक्ति की प्रोफाइल फोटो नहीं दिखती है तो समझ जाएं की उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है। कई बार ऐसा होता है कि यूजर अपनी प्रोफाइल फोटो हटा देते हैं। ऐसे में आप किसी दूसरे के WhatsApp अकाउंट से भी व्यक्ति का प्रोफाइल फोटो देख सकते हैं।

सिंगल चेक मार्क: जिस व्यक्ति ने आपको WhatsApp से ब्लॉक किया है कि उसे मैसेज भेजें। अगर मैसेज पर सिंगल चेक मार्क दिखाई दे रहा है तो समझ जाएं की मैसेज डिलीवर नहीं हुआ है और व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है।

WhatsApp कॉल से लगाएं पता: अगर यूजर ने आपको ब्लॉक किया है तो उसे WhatsApp कॉल करें। अगर कॉल कनेक्ट नहीं होती है तो समझ जाएं की यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस