नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हर स्मार्टफोन यूजर फोन में अपनी निजी फोटो, वीडियो समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स रखता है। फोन में हमारी कई अहम जानकारी भी सेव होती है। हमें लगता है कि हम अपने डाटा को फोन में सेव कर सुरक्षित रख रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन में सेव किया गया डाटा कभी-कभी परेशानी भी खड़ी कर सकता है। दरअसल, हम सभी स्मार्टफोन को कुछ समय तक ही इस्तेमाल करते हैं और फिर उसे किसी को दे देते हैं या फिर बेच देते हैं। हालांकि, अपना फोन किसी को बेचने से पहले सावधानी बरतने की जरुरत होती है।

फैक्ट्री रीसेट से डाटा नहीं होता है पूरी तरह डिलीट:

हम सभी फोन का डाटा डिलीट करने के लिए फैक्ट्री रीसेट ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस विकल्प से आपके फोन का डाटा पूरी तरह डिलीट नहीं होता है। आपको बता दें कि फैक्ट्री रीसेट आपके डाटा डिलीट करने की बजाय उसे डिलीटेड मार्क कर देता है। इसे आसान भाषा में समझा जाए तो इस डाटा को दूसरी लोकेशन पर हाइड कर दिया जाता है। हालांकि, इसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। यहां हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जो आपके एंड्रॉइड फोन के डाटा को पूरी तरह से डिलीट कर देगा।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

एनक्रिप्ट डिवाइस स्टोरेज:

फैक्ट्री रीसेट करने से पहले आपको डाटा को क्रिप्टिक फॉर्मेट में कन्वर्ट करना होगा। इसके बाद ही फैक्ट्री रीसेट करना बेहतर होता है। ऐसा करने से आपके फोन का डाटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा। अगर इसके बाद भी आपके फोन में कुछ रह जाता है तो वह केवल करप्टेड फाइल में ही दिखाई देगा। इसे रिकवर भी नहीं किया जा सकेगा।

  • इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद सिक्यॉरिटी ऑप्शन में जाना है।
  • यहां आपको Encrypt Phone का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप कर दें।
  • डाटा को एन्क्रिप्ट करने में जो समय लगेगा वो डाटा के साइज पर निर्भर करेगा।
  • यह प्रोसेस पूरा होने के बाद आप अपना फोन फैक्ट्री रीसेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Skype यूजर अब एक साथ कर सकेंगे 50 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल

चोरी हो गया है स्मार्टफोन, इस तरह करें लोकेशन ट्रैक

आपके स्मार्टफोन के पास है आपकी पल-पल की जानकारी, एंड्रॉइड और iOS पर इस तरह करें लोकेशन ऑफ

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप