नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल मीडिया फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप के प्लेटफॉर्म से फर्जी खबरें फैलने को लेकर सरकार और कंपनी दोनों ही सख्त रुख अपना रहे हैं। फेक न्यूज फैलने के चलते अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यूजर्स बिना विश्वसनियता का पता लगाए किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड कर देते हैं। इसी के चलते हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप ये समझ पाएंगे कि कौन-सा मैसेज शेयर करना चाहिए और कौन सा नहीं।

  1. व्हाट्सएप जल्द ही एक ऐसा फीचर जारी करने जा रहा है जिससे आप यह समझ पाएंगे की आपको भेजा गया मैसेज फॉरवर्डेड है या नहीं। बिना किसी भी मैसेज की विश्वसनियता जानें उसे फॉरवर्ड न करें।
  2. अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है जो गुस्सा दिला रहा है या फिर उस मैसेज को देख कर कोई डर सकता है। तो ऐसे मैसेजेज को शेयर न करें। क्योंकि मैसेजेज को किसी के हित के लिए नहीं बनाया गया होता है।
  3. अगर आपको भेजे गए किसी मैसेज पर विश्वास नहीं हो रहा है तो उसके तथ्यों को अलग-अलग तरीकों से जांचे। सत्यता सिद्ध होने के बाद ही उसे फॉरवर्ड करें।
  4. कई बार ऐसे मैसेज आते हैं जिनमें स्पेलिंग की गलती होती है। इस तरह के ज्यादातर मैसेजेज फेक ही होते हैं। ऐसे किसी भी मैसेज पर विश्वास न करें।
  5. मैसेज में कई बार फोटोज और वीडियोज भी भेजी जाती हैं। आपको बता दें कि किसी भी वीडियो या फोटो को एडिट करना आज के समय में बेहद आसान हो गया है। ऐसे फोटोज आपको गुमराह कर सकती है। ऐसे में इन फोटोज और वीडियोज को ऑनलाइन चेक करें कि यह फेक हैं या नहीं।
  6. मैसेज में कई बार वेबसाइट्स के लिंक दिए गए होते हैं। ये लिंक्स बिल्कुल ओरिजनल साइट्स की तरह होते हैं। लेकिन इनमें स्पेलिंग मिस्टेक होती है या फिर अलग कैरेक्टर्स होते हैं। अगर ऐसा है तो ऐसे मैसेजेज को फॉरवर्ड न करें।
  7. अगर मैसेज में किसी व्यक्ति की स्टोरी दी गई है तो उसे अन्य सोर्स से कंफर्म करें। क्योंकि अगर खबर सत्य है तो यह कई अन्य जगह भी कवर की गई होगी।
  8. हमारे कॉन्टैक्ट लिस्ट में कुछ लोग ऐसे जरुर होते हैं जो इस तरह की फर्जी खबरें भेजते हैं। इन खबरों के बचने के लिए व्हाट्सएप पर ऐसे लोगों को ब्लॉक कर दें जो फर्जी खबरें भेजते हैं। साथ ही ऐसा ग्रुप भी छोड़ दें जो इस तरह की खबरों क बढ़ावा देते हैं।
  9. अगर आप एक मैसेज बार-बार मिल रहा है तो बिना जांच करें उसे कभी फॉरवर्ड न करें।

यह भी पढ़ें:

ऑनलाइन आईटीआर को घर बैठे भरने के लिए इन 10 स्टेप्स को फॉलो करें

शाओमी में होने जा रहा है कुछ ऐसा कि बदल जाएंगे 28 स्मार्टफोन्स

9 हजार एंड्रॉयड एप्स आपकी निजी जानकारी थर्ड पार्टी से कर रही हैं शेयर: रिपोर्ट 

Posted By: Shilpa Srivastava