Move to Jagran APP

Holi पर iPhone 11, 11 Pro से कर सकते हैं बेहतर फोटोग्राफी, फॉलो करें ये टिप्स

अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं हैं और Holi के इन यादगार लम्हों की शानदार तस्वीरें कैप्चर करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 08:00 PM (IST)
Holi पर iPhone 11, 11 Pro से कर सकते हैं बेहतर फोटोग्राफी, फॉलो करें ये टिप्स
Holi पर iPhone 11, 11 Pro से कर सकते हैं बेहतर फोटोग्राफी, फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। होली यानि की रंगो का त्योहार, जिसे भारत ही नहीं, दुनिया के अन्य देशों में धूम-धाम मनाया से मनाया जाता है। इस त्योहार में दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ मस्ती के पलों को कैद करने के लिए Apple iPhone 11, 11 Pro एक शानदार विकल्प हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि पिछले साल लॉन्च हुए iPhone 11 सीरीज में बेहतर कैमरा फीचर के साथ-साथ ये IP68 रेटिंग के साथ आते हैं यानि की ये वाटर और डस्ट प्रूफ हैं। जिसकी वजह से आप इसे रंग खेलते हुए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। न तो फोन खराब होने का डर रहेगा और न ही फोटो क्वालिटी से आपको समझौता करना पड़ेगा। यानि की आप अपने मस्ती के हर यादगार लम्हों को इन स्मार्टफोन्स में कैप्चर कर सकते हैं। अगर, आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं हैं और इन यादगार लम्हों की शानदार तस्वीरें कैप्चर करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप इन स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करके बेहतर तस्वीरें और वीडियोज कैप्चर कर सकेंगे।

loksabha election banner

पोर्ट्रेट मोड

iPhone 11, 11 Pro का कैमरा सिस्टम इसके पोर्ट्रेट मोड इसे और भी बेहतर बनाता है। इसमें नया हाई की लाइट मोनो इफेक्ट दिया गया है जिसकी मदद से स्टूडियो स्टाइल की फोटो क्लिक की जा सकती है और पोर्ट्रेट मोड की मदद से हर रंग और शेड्स को कैप्चर किया जा सकेगा।

(फोटो साभार- Rohit Vohra/Instagram)

टिप्स

  • पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल करने के लिए कैमरा को ओपन करके मैन्यू स्लाइडर को लेफ्ट में ले जाएं, जब तक आपको पोर्ट्रेट मोड का ऑप्शन नहीं दिखाई दे।
  • आपको इस मोड में एक कैरोसेल दिखेगा जिसमें अलग-अलग के लाइटिंग ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे कि नैचुरल लाइट, कोंटोर लाइट, स्टेज लाइट एवं अन्य।
  • आप अपने हिसाब से इन लाइटिंग ऑप्शन्स में से कोई एक चुन लें।
  • अगर, आप सेल्फी कैमरे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कैमरा रोटेट आइकन पर टैप कर दें जो कि शटर बटन के दाहिनी ओर दिया गया है।
  • डेप्थ कंट्रोल की मदद से आप बैकग्राउंट के ब्लर को कंट्रोल कर सकेंगे। इसके लिए आपको डेप्थ स्लाइडर को मूव करना होगा। मैक्सिमम ब्लर के लिए f/1.4 का इस्तेमाल करें, जबकि कम ब्लर के लिए f/16 सिलेक्ट करें।

फ्रेमिंग

iPhone 11, 11 Pro के रिडिजाइन्ड कैमरा इंटरफेस आपको बताएगा कि फ्रेम के बाहर क्या हो रहा है। इसकी मदद से आप अपने शॉट को रिफ्रेम कर सकेंगे, ताकि बेहतर तस्वीर क्लिक की जा सके।

(फोटो साभार- JNM)

टिप्स

जब आप वाइड (1x) कैमरा का इस्तेमाल करेंगे तो व्यूफाइंडर में अल्ट्रा वाइड (0.5x) दिखाई देगा। यहां पर .5 को टैप करके अल्ट्रा वाइड शॉट्स के लिए स्वीच कर सकते हैं। अगर, आप iPhone 11 Pro का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वाइड (1x) शॉट के लिए फ्रेम के बाहर की चीजों को देखने के लिए टेलिफोटो (2x) कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(फोटो साभार- Rohit Vohra/Instagram)

iPhone 11, 11 Pro की खास बात ये है कि ये रीयल कलर रिजल्ट देता है। इन दोनों डिवाइसेज में कलर को इंटरप्रेट करने की शानदार तकनीक दी गई है। नए iPhones के कैमरे में एडिटिंग के लिए डिफॉल्ट ऐप्स का इस्तेमाल किया गया है जो कि आपको की-फ्रेम को फोटो कैप्चर करने के बाद बदलने में मदद करता है। iOS 13 के साथ आने वाला फोटो ऐप्स एडिटिंग के समय ज्यादा कंट्रोल प्रदान करता है। एडिटिंग के समय इंटेसिटी को भी एडजस्ट किया जा सकता है। साथ ही साथ, आप वीडियो को भी क्रॉप, रोटेट, फिल्टर जैसे फीचर्स के साथ एडिट कर सकेंगे।

Quick Take

iPhone 11, 11 Pro के साथ Quick Take ऑप्शन मिलता है। इसमें आप फोटो मोड से वीडियो मोड में स्वीच किए बिना ही वीडियो कैप्चर कर सकेंगे। इस फीचर को खास तौर पर इमोशन को कैप्चर करने के लिए दिया गया है।

होली के दौरान वाटर स्प्लैश और रंग फेंकने वाले मोमेंट्स को कैप्चर करने के लिए इसमें Slo-mo video फीचर दिया गया है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए फोन को किसी समतल जगह पर रखना होगा और ध्यान रहे कि वो हिले ना। ऐसा करने के बाद फोन से बेहतर स्लो-मो वीडियो कैप्चर की जा सकेगी, जिसमें व्यूअर का अटेंशन केवल कैप्चर किए गए ऑब्जेक्ट पर ही रहेगा।

स्मार्ट HDR फीचर की मदद से आप मूविंग सब्जेक्ट के बेहतरीन HDR पिक्चर क्लिक कर सकेंगे। इसकी मदद से सब्जेक्ट काफी शॉर्प दिखाई देगा। आमतौर पर मूविंग सब्जेक्ट को कैप्चर करने पर घोस्ट इफेक्ट दिखाई देता है। स्मार्ट HDR तस्वीर को नैचुरल बनाता है, जिसमें आपको काफी डिटेलिंग मिलती है।

iPhone 11, 11 Pro का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी जबरदस्त है। पहली बार iPhone के फ्रंट कैमरे को भी रियर कैमरे की तरह ही शानदार बनाया गया है। सेल्फी वीडियो भी आपको शानदार लगेगा, इसमें आप 4K क्वालिटी की सेल्फी वीडियो vlog स्टाइल में कैप्चर कर सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.