Move to Jagran APP

Google का करते हैं उपयोग, भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं आप

तकनीक के इस दौर में Google ही एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो हमें हर सवाल का जवाब देता है। लेकिन हम इस प्लेटफॉर्म पर ऐसी चीजें सर्च कर लेते हैं जिससे हम मुसीबत में फंस जाते हैं। हम आपको यहां ऐसी ही चीजों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 10:32 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 10:32 AM (IST)
Google का करते हैं उपयोग, भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं आप
Google की फोटो पिक्सा बे से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। what things we should never search on google: आज के समय में हम सभी किसी भी सवाल का जवाब खोजने के लिए गूगल (Google) का सहारा लेते हैं। क्योंकि हम विश्वास है कि गूगल पर उपलब्ध जानकारी 101 प्रतिशत सही है। लेकिन कई बार हम इस प्लेटफॉर्म पर ऐसी चीज सर्च कर लेते हैं, जो हमें बड़ी मुसीबत में डाल देती हैं। आज हम आपको यहां उन चीजों के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें आप गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें।

loksabha election banner

बम बनाने का तरीका

गूगल पर भूलकर भी बम बनाने का तरीका या उससे जुड़ी चीजें सर्च न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके कंप्यूटर, मोबाइल या लैपटॉप का आईपी एड्रेस सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंच जाएगा। मुमकिन है कि आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

दवाई

ज्यादातर लोग गूगल क्रोम पर लक्षणों के आधार पर यह जानने की कोशिश करते हैं कि उन्हें कौन-सी बीमारी हुई है। साथ ही उस बीमारी से जुड़ी दवाइयां भी सर्च करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। गलत दवाइयों के सेवन से तबीयत बिगड़ सकती है। इसलिए जब भी तबीयत खराब हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Google से मोबाइल ऐप डाउनलोड न करें

अधिकतर यूजर्स फ्री मूवी देखने और डिस्काउंट-कैशबैक प्राप्त करने के लिए गूगल क्रोम पर जाकर थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। ऐसे में संभावना है कि ये ऐप फर्जी हो और ये यूजर्स का निजी डेटा चोरी कर सकते हैं। इस तरह की मुसीबत से बचने के लिए हमेशा गूगल प्ले-स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।

कस्टमर केयर नंबर

हम में अधिकतर लोगों को कस्टमर केयर नंबर का पता नहीं होता है, ऐसे में हम गूगल का सहारा लेते हैं। हालांकि, ऐसा करना हमारे लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है, क्योंकि कई बार हैकर्स यूजर्स को अपना निशाना बनाने के लिए फेक या फर्जी हेल्पलाइन नंबर Google Search में फ्लोट करते हैं। ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करते हैं तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है। इसके बाद हैकर्स अपराध का अंजाम देते हैं।

बैंक वेबसाइट

आमतौर पर जब हमें बैंक की वेबसाइट का सटीक लिंक नहीं पता होता है। हम किसी विशेष बैंक की वेबसाइट तक पहुंचने के लिए Google में बैंक का नाम टाइप करते थे। लेकिन हमें पता होना चाहिए कि हैकर्स उसी बैंक की फर्जी वेबसाइट बना सकते हैं जिसे, आप खोज रहे हैं। इन फर्जी वेबसाइट का डोमेन नेम बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के डोमेन नेम से मिलता-झुलता होता है।

तो संभावना है कि जब आप इंटरनेट पर बैंक की वेबसाइट खोज रहे हों तो आपको अपने खोज परिणाम में फ़िशिंग वेबसाइट या नकली वेबसाइट मिल सकती है। यदि आप उस फ़िशिंग वेबसाइट को कोई जानकारी प्रदान करते हैं तो आपके हैक होने या डेटा ब्रीच होने की संभावना अधिक होती है। आधिकारिक बैंक वेबसाइट तक पहुंचने का सबसे सुरक्षित तरीका बैंक से उनकी वेबसाइट लिंक के लिए पूछना है और फिर वेबसाइट तक पहुंचना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.