Move to Jagran APP

गूगल आपके बोले हुए को कर लेता है रिकॉर्ड, इस तरह करें डिलीट

गूगल पर सेव अपनी वॉयस हिस्ट्री को इस तरह करें डिलीट

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 20 Feb 2018 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2018 11:25 AM (IST)
गूगल आपके बोले हुए को कर लेता है रिकॉर्ड, इस तरह करें डिलीट
गूगल आपके बोले हुए को कर लेता है रिकॉर्ड, इस तरह करें डिलीट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। ऑनलाइन दुनिया में आपके फुटप्रिंट यानी आपने क्या सर्च किया, कहां सर्च किया और कितने समय सर्च किया। इसकी पूरी जानकारी गूगल के पास है। गूगल के पास आपकी पूरी जानकारी है और वह हर वक्त आपको ट्रैक कर रहा है। आप जो भी बोलते हैं, उसे भी गूगल संभाल कर रख लेता है। अगर आप अपने स्मार्टफोन पर वॉयस सर्च इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसमें क्या सर्च किया, यह भी गूगल के पास सेव रहता है।

loksabha election banner

ऐसे पता करें अपनी डिटेल

गूगल डैशबोर्ड के ‘वॉयस एंड ऑडियो एक्टिविटी’ पेज पर जाएं। वहां पर आपको अपनी वॉयस सर्च की रिकॉर्डिंग के साथ ही लिख कर सर्च किए गए की वर्ड भी मिलेंगे। रिकॉर्डेड ऑडियो सुनने के लिए प्ले बटन को क्लिक करें। इसी के साथ सर्च की ट्रांस्क्रिप्ट उपलब्ध है।

इसलिए रखता है रिकॉर्डिंग

आपके वॉयस सर्च की रिकॉर्डिंग गूगल दो वजहों से अपने पास रखता है। पहला, इसकी मदद से गूगल अपनी सर्विस को और बेहतर बनाने की कोशिश करता है और दूसार इससे उसे अपने विज्ञापन आपको दिखाने में भी मदद मिलती है।

बंद नहीं कर सकते रिकॉर्डिंग

बुरी खबर है कि आप चाहकर भी इस रिकॉर्डिंग को बंद नहीं कर सकते हैं। मगर, अच्छी बात यह है कि आप पुरानी रिकॉर्डिंग को डिलीट कर सकते हैं। जिन सर्च को डिलीट करना है, उसे चुन लीजिए और डिलीट का बटन दबा दीजिए।

लोकेशन ट्रैकिंग से ऐसे बचें

किसी अनजाने सफर में जहां गूगल आपकी राह आसान कर देता है। वहीं, गूगल के पास इस बात की पूरी जानकारी होती है कि घर से निकलने के बाद आप कहां-कहां गए थे। मगर, यदि आप नहीं चाहते हैं कि हर समय गूगल आपकी लोकेशन को ट्रैक करे, तो आप अपने डिवाइस के सेटिंग्स एप्लीकेशन में जाकर इसे बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्राइवेसी एंड सेफ्टी में जाना होगा। यहां जाकर आप लोकेशन को टर्न ऑफ कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.