Move to Jagran APP

गूगल क्रोम ब्राउजर का करते हैं प्रयोग तो जान लें इन 3 खास फीचर्स के बारे में

मोबाइल या कंप्यूटर में आप किस ब्राउजर का प्रयोग करते हैं? जानें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ब्राउजर के खास 3 फीचर्स के बारे में

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 13 Oct 2017 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2017 08:00 PM (IST)
गूगल क्रोम ब्राउजर का करते हैं प्रयोग तो जान लें इन 3 खास फीचर्स के बारे में
गूगल क्रोम ब्राउजर का करते हैं प्रयोग तो जान लें इन 3 खास फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन हो या कंप्यूटर इंटरनेट सर्फिंग के लिए सभी किसी न किसी ब्राउजर का उपयोग तो करते ही हैं। अधिकतर यूजर्स गूगल क्रोम ब्राउजर को ही वरीयता देते हैं। अगर आप भी गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो क्या आपको इसके 3 खास फीचर्स के बारे में पता है? इन फीचर्स का इस्तेमाल कर के इसे और ज्यादा बेहतर तरीके से प्रयोग किया जा सकता है।

prime article banner

इनकॉगनिटो मोड:

कभी-कभी हम किसी दूसरे का कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल कर लेते हैं या किसी का फोन या इंटरनेट कैफे में जाकर अपना जरुरी काम करते हैं। हमें यह भी पता है की इससे हमने जो भी सर्च किया है या काम किया है वो उस कंप्यूटर, फोनन या लैपटॉप की हिस्ट्री में सेव हो जाता है। हम में से कोई नहीं चाहेगा की हमने जो भी सर्च या काम किया है उसकी हिस्ट्री कोई और देखे। ऐसी स्थिति में इन्कॉग्निटो मोड का सहारा लिया जा सकता है। यह फीचर ब्राउजर के मेन्यू में मिलेगा।

डायरेक्ट सर्च:

इन्कॉग्निटो मोड के बारे में तो फिर भी काफी यूजर्स को पता होगा लेकिन क्या आपको पता है की क्रोम पर पेज सर्फ करते हुए भी गूगल सर्च किया जा सकता है। यानी की इसके लिए आपको अलग से टैब खोलने की जरुरत नहीं है। इसकी ट्रिक यह है की आप जिस भी पेज पर हैं और आपको जिस शब्द को सर्च करना है, उस पर कुछ देर होल्ड कर के रखें। ऐसा करने पर गूगल के लोगो के साथ वह शब्द आ जाएगा। गूगल लोगो पर टच करते ही आप उसी पेज पर रहते हुई भी सर्च कर पाएंगे।

डाटा सेवर:

यह फीचर खासतौर से मोबाइल यूजर्स के लिए फायदेमंद है। इससे आप अपना मोबाइल डाटा बचा सकते हैं। गूगल क्रोम ब्राउजर की सेटिंग में जाकर आपको सबसे नीचे की ओर डाटा सेवर का विकल्प दिखाई देगा। उसे ऑन कर दें। इससे आपकी ब्राउजिंग भी थोड़ी तेज हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

खरीदना चाहते हैं Slim स्मार्टफोन तो ये हैं 20000 रूपए से सस्ते स्मार्टफोन

2020 में फोल्डेबल OLED स्क्रीन के साथ आ सकता है आईफोन

फेस्टिव सीजन मोबाइल यूजर्स इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो कट जाएगा बैलेंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK