Move to Jagran APP

वाइ-फाइ पासवर्ड भूल गए... मिल जाएगा यहां!

अधिकांश लोग एक बार वाइ-फाइ नेटवर्क को कंफिगर करते हैं, अपने सभी डिवाइसेज पर पासवर्ड डालते हैं, और पूरी तरह भूल जाते हैं। पर जरूरत आने पर शुरू होती है इसकी खोज। आपको इस झंझट से बचाने के लिए पेश हैं टिप्‍स-

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2015 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2015 02:17 PM (IST)
वाइ-फाइ पासवर्ड भूल गए... मिल जाएगा यहां!

loksabha election banner

नई दिल्ली। लोग अपना पासवर्ड हमेशा भूलते रहते हैं लेकिन एक पासवर्ड ऐसा है जिसे याद रखने का टेंशन नहीं लेते लोग वह है वाइ-फाइ का पासवर्ड। अधिकांश लोग एक बार वाइ-फाइ नेटवर्क को कंफिगर करते हैं, अपने सभी डिवाइसेज पर पासवर्ड डालते हैं, और पूरी तरह भूल जाते हैं। इसकी चिंता तब तक नहीं होती जब तक कोई नया डिवाइस नहीं आता या फिर गेस्ट अपने स्मार्टफोन पर नेटवर्क एक्सेस नहीं करना चाहते- और उस वक्त वाइ-फाइ के पासवर्ड की खोज शुरू होती है। आपकी इस उलझन से बचने के लिए पेश है कुछ टिप्स जिससे आपको अपना वाइ-फाइ पासवर्ड वापस मिल जाएगा।

यह ध्यान रखें कि यह वाइ-फाइ नेटवर्क हैक करने का टिप्स नहीं है। यह अवैध है और यह आपको मुश्किल में फंसा सकता है। ये टिप्स केवल वाइ-फाइ पासवर्ड को भूल जाने के बाद वापस पाने के लिए है।

विंडोज

अनेकों एप्स को देखा होगा आपने जो इस बात का दावा करते हें कि आप सेव किए हुए वाइ-फाइ पासवर्ड को दोबारा पा सकते हैं, आपको अपने विंडोज पीसी के लिए इन एप्स में से किसी की जरूरत नहीं। यहां तक कि यदि आपके पीसी पर एडमिनिट्रेटर एक्सेस न हो, आप वाइ-फाइ पासवर्ड के लिए निम्न टिप्स को देख सकते हैं। यह विधि केवल तभी काम करेगा जब व्यक्तिगत रूप से सिक्योरिटी सेट किया गया हो- यदि आप एंटरप्राइज नेटवर्क से कनेक्ट हों, जैसे ऑफिस वाइ-फाइ तब यह विधि पासवर्ड नहीं दिखाएगा।

1. वाइ-फाइ नेटवर्क से कनेक्ट हुए पीसी का उपयोग कर रहे हैं तो

1.स्टार्ट>कंट्रोल पैनल>नेटवर्क व शेयरिंग सेंटर में जाएं। विंडोज 8 कंप्यूटर्स पर आप विंडोज की+सी को टैप कर सकते, सर्च पर क्लिक रकें और नेटवर्क और शेयरिंग सेंटर में देखें।

2. बायीं ओर साइड बार में चेंज एटेप्टर सेटिंग्स पर क्लिक करें।

3. उपयोग कर रहे वाइ-फाइ नेटवर्क पर राइट क्लिक करें और स्टेटस पर क्लिक करें।

4. वायरलेस प्रोपर्टीज पर क्लिक करें

5. सिक्योरिटी टैब पर क्लिक करें

6. अब आप वाइ-फाइ नेटवर्क का नाम और छिपा हुआ पासवर्ड देख सकेंगे। शो कैरेक्टर्स को देखें इसमें आपका सेव किया हुआ पासवर्ड मिल जाएगा।

मैक

मैक पर कीचेन एक्सेस एप के द्वारा आप वाइ-फाइ पासवर्ड पा सकते हैं देखिए कैसे-

1. /एप्लीकेशन/यूटिलीटीज पर जाएं

2. कीचेन एक्सेस को खोलें। ऊपर के बायीं तरफ कीचेंस के सिस्टम में जाएं।

3. नेटवर्क (एसएसआइडी) के नाम को डाल उस वाइ-फाइ नेटवर्क को सर्च करें जिसके पासवर्ड की खोज में हैं या लिस्ट के फाइंडिंग में मैनुअली खोजें।

4. नेटवर्क के नाम पर डबल क्लिक करें और रिजल्टेंट बॉक्स में शो पासवर्ड ऑप्शन देखें

5. यूजर अकाउंट पासवर्ड डालें और आपको सेव किया हुआ पासवर्ड दिख जाएगा।

रूटर के द्वारा

यदि आपके पास वाइ-फाइ लैस विंडोज या मैक कंप्यूटर नहीं है या आप अपने फोन या टैबलेट पर कोशिश कर रहे हैं तो रूटर के द्वारा आप वाइ-फाइ पासवर्ड खोज सकते हैं। वैसे भी यह केवल तभी काम करेगा यदि आप रुटर के नेटवर्क से कनेक्ट हों, याद रखें आप इथरनेट केबल से रुटर से जुड़ सकते हैं। टैबलेट और मोबाइल पर यह विधि तभी अपनायी जा सकती है जब पहले इसे कनेक्ट किया जा चुका हो।

प्रत्येक रुटर के साथ अलग अलग स्टेप्स हैं। गलत सेटिंग्स करने से यहां सभी के लिए वायलेस नेटवर्क खराब हो सकता है, इसलिए सावधानी से आगे बढ़ें।

1. अपना ब्राउजर खोलें और रुटर के लोकल एड्रेस पर जाएं, यह एचटीटीपी://192.168.1.1 होता है लेकिन रुटर बनाने पर यूआरएल निर्भर करता है, इसलिए सही एड्रेस के लिए मैनुअल जांच करें।

2. अब रुटर पर यूजरनेम और पासवर्ड डालें।

3. इंटरनेट जांचें और वायरलेस क्लिक करें। कुछ रुटर्स में मेन स्क्रीन पर वायरलेस ऑप्शन दिखता है। इस सेक्शन में आप सिक्योरिटी टाइप (वेप, डब्ल्यूपीए आदि) और की देखेंगे। कुछ रुटर्स के पास सिक्योरिटी टैब में ये ऑप्शन हो सकता है।

4. की फील्ड के बाद वाले बॉक्स में वाइ-फाइ नेटवर्क के लिए पासवर्ड होता है। काफी रुटर्स के लिए ये प्लेन टेक्सट में होता है, इसलिए आप इसे कहीं नोट भी कर सकते हैं।

यदि ये सब टिप्स काम नहीं कर रहे तो...

यदि ऊपर दिये गए कोई भी टिप्स आपके काम नहीं आ रहा तो आपको अपने रुटर का यूजर मैनुअल एक बार जरूर देखना चाहिए। सभी रुटर में रिसेट स्विच होता है। कुछ रुटर्स में छोटे स्विच होते हैं, जबकि अन्य में एक छोटे से होल में यह बटन छिपा होता है जिसे आप पेपर क्लिप से निकाल सकते हैं। इस स्विच को कुछ सेकेंड्स के लिए प्रेस करने से रुटर रिसेट शुरू हो जाएगा। रुटर के रिसेट हो जाने का पता फ्लैशिंग लाइट से चल जाएगा। इसके बाद आप नेटवर्क के रिबूट और रिकंफिगर होने का इंतजार करें।

इन टिप्स को अपना कर भूले हुए वाइ-फाइ पासवर्ड को फिर से याद किया जा सकता है।

पढ़ें: निकॉन लाया कूलपिक्स कैमरे के लिए नया सेल्फी स्टिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.