Move to Jagran APP

चुपके-चुपके कौन देखता है आपकी Facebook प्रोफाइल, जानने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका

आप जानना चाहते हैं कि आपकी Facebook Profile किस-किस ने देखी है तो आपको हमारा बताया गया तरीका अपनाना होगा। इससे आप जान पाएंगे कि हाल ही में किस-किस ने आपकी फेसबुक प्रोफाइल देखी है। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 01:04 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 01:04 PM (IST)
चुपके-चुपके कौन देखता है आपकी Facebook प्रोफाइल, जानने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook यह है फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के समय में दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook का इस्तेमाल कर रही है। जाहिर है आप भी इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते होंगे और कभी-न-कभी आपके मन में भी यह सवाल जरूर उठा होगा कि किस-किस ने आपकी Facebook Profile देखी है, तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। हम आपको यहां एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप जान पाएंगे कि हाल ही में आपकी फेसबुक प्रोफाइल को किस-किस ने देखा है।

prime article banner

कौन देखता है आपकी Facebook Profile, ऐसे करें चेक

  • आप जानना चाहते हैं कि फेसबुक पर आपकी प्रोफाइल कौन-कौन देखता है, इसके लिए आप फेसबुक अकाउंट अपने पीसी और लैपटॉप पर ओपन करें
  • फेसबुक पेज ओपन होने के बाद माउस से राइट क्लिक करें
  • आपको व्यू पेज सोर्स ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर टैप करें
  • नए पेज ओपन होने के बाद CTRL+F क्लिक करें
  • कमांड देते ही एक राइड साइड में सर्च बॉक्स ओपन होगा, जिसमें आप BUDDY_ID एंटर करें
  • इतना करने के बाद आपको BUDDY_ID के बराबर में एक 15 डिजिट की आईडी लिखी दिखाई देगी, उसको कॉप करें
  • इसके बाद Facebook.com/15-digit ID लिखकर एंटर करें। यहां उस यूजर की आईडी ओपन होगी, जिसने हाल ही में आपकी फेसबुक प्रोफाइल देखी है

बता दें कि Facebook ने बीते वर्ष App Lock फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी प्राइवेट चैट को सुरक्षित रख सकेंगे। कोई भी यूजर्स की निजी चैट को नहीं पढ़ पाएगा। Facebook का App lock प्राइवेसी सेटिंग सेक्शन में स्थित है, जिसे यूजर सेटिंग में बदलाव करके इस्तेमाल में ला सकते हैं।

ऐप लॉक में फिंगरप्रिंट और फेस ऑथेंटिकेशन जैसे फीचर की सुविधा मिलती है। कंपनी का मानना है कि इस फीचर से यूजर्स की चैट और डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.