Move to Jagran APP

इन तरीकों से अपने स्मार्टफोन की 7 साल पुरानी हिस्ट्री को मिनटों में करें डिलीट

इन तरीकों से यूजर्स अपने स्मार्टफोन और पीसी की 7 साल पुरानी लोकेशन हिस्ट्री को मिनटों में डिलीट कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 03:31 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 10:23 AM (IST)
इन तरीकों से अपने स्मार्टफोन की 7 साल पुरानी हिस्ट्री को मिनटों में करें डिलीट
इन तरीकों से अपने स्मार्टफोन की 7 साल पुरानी हिस्ट्री को मिनटों में करें डिलीट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन और पीसी की 7 साल पुरानी लोकेशन हिस्ट्री को मिनटों में डिलीट कर सकते हैं। दरअसल हाल के दिनों में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि गूगल बिना यूजर्स की इजाजत उनकी लोकेशन हिस्ट्री को स्टोर कर रहा है। ऐसे में हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी लोकेशन हिस्ट्री को छिपाने से लेकर डिलीट तक कर सकते हैं।

loksabha election banner

डिवाइस पर करें इन ऑप्शन्स को ऑफ

अपने डिवाइस पर ब्राउजर को ओपेन करें और myactivity.google.com पर जाएं। अगर आपने गूगल अकाउंट से लॉग-इन नहीं किया है, तो पहले साइन-इन करें। यहां आपको ऊपर बाई ओर मैन्यू में Activity Controls का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। यहां आपको Web & App Activity और Location History का ऑप्शन दिखाई देगा। इन दोनों ऑप्शन के सामने बने टॉगल को आप ऑफ कर सकते हैं। ऑफ करने के बाद गूगल आपकी लोकेशन और एक्टिविटीज की जानकारी को स्टोर नहीं कर पाएगा।

इन सेटिंग्स का करें इस्तेमाल

आईओएस- अगर आप आईफोन या आईपैड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने डिवाइस की लोकेशन को ऐप के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। अपने डिवाइस की सेटिंग्स में जाएं इसके बाद Privacy और फिर Location Services में जाएं। यहां आप अपने Google Maps की सेटिंग्स अपनी सुविधा के अनिसार एडजस्ट कर सकते हैं।

सफारी ब्राउजर- Safari वेब ब्राउजर में आपको गूगल सर्च इंजन के साथ Bing और DuckDuckGo भी मिलते हैं। ब्राउजर पर लोकेशन सेटिंग्स को ऑफ करने के लिए ब्राउजर की Settings में जाएं। इसके बाद आपको Privacy ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। यहां आपको Location Services दिखेगा इस पर क्लिक करें। इसके बाद Safari Websites पर जाएं और Never ऑप्शन को चुनें। हालांकि इन सेटिंग्स के बावजूद भी विज्ञापन देने वाली कंपनियों को आपके IP address के जरिए आपकी लोकेशन का अनुमान लग जाएगा।

सेटिंग्स- अपनी लोकेशन सर्विसेज को डिवाइस बंद करने के लिए Settings में जाएं। यहां आपको Privacy का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर टैप करने के बाद आपको Location Services ऑप्शन दिखेगा। यहां आप अपनी लोकेशन सेटिंग्स को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इससे आपके Google Maps और Apple Maps की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

इस तरह करें लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट

अपने फोन या पीसी के ब्राउजर को ओपेन करें और myactivity.google.com पर जाएं। यहां आपको वो सारे सर्च दिखाई देंगे जो आपने स्मार्टफोन, टैबलेट और पीसी से किए होंगे। यहां आपको दाईं ओर तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इन पर क्लिक करने के बाद आपको Details और Delete के दो विकल्प दिखाई देंगे। Details पर क्लिक करने के बाद आपको your Timeline ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप मैप पर अपनी सारी लोकेशन देख सकते हैं। इसके अलावा आप पिछले सात सालों की लोकेशन को देख सकते हैं। वहीं Delete ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वो सर्च रिजल्ट डिलीट हो जाएगा।

अगर आप सारी एक्टिविटीज को एक साथ डिलीट करना चाहते हैं तो बाईं ओर बने Delete activity by ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार सारी लोकेशन हिस्ट्री को एक साथ डिलीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अब 2 मिनट से भी कम समय में अपने फोन को करें एक से ज्यादा Gmail अकाउंट से कनेक्ट

फोन की इंश्योरेंस को लेकर इन बातों की अनदेखी पड़ सकती है भारी

ये 6 गलतियां आपके स्मार्टफोन को बना सकती हैं जानलेवा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.