नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में महामारी का रूप ले चुके Coronavirus अब भारत में भी पैर पसार रहा है। इसको देखते हुए कई शहरों को लॉक-डाउन करने का फैसला किया गया है। भारत में इस समय 350 से ज्यादा कोरोना संक्रमित व्यकित हैं और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। जैसे-जैसे ये वायरस भारत में फैल रहा है, लोग इससे जुड़ी जानकारी सर्च करने के लिए इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं। Coronavirus से जुड़ी कई गलत जानकारियां इन दिनों Google Search और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है। इसे देखते हुए पिछले रविवार को IT मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों को इस वायरस से जुड़ी सभी गलत जानकारियों को हटाने का निर्देश दिया है।

ऐसे में इस खतरनाक वायरस से जुड़ी एक भी गलत जानकारी आपके साथ-साथ पूरे देश के लिए समस्या पैदा कर सकती है। आज हम आपको इस वायरस से संबंधित उन जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप कभी Google न करें।

Coronavirus से संबंधित किसी भी ऐप को फोन में न करें सर्च और इंस्टॉल

हम आपको ऐसा इसलिए बता रहे हैं कि इस बीमारी से जुड़ी कोई भी आधिकारिक ऐप फिलहाल डेवलप नहीं की गई है। अगर, आपके फोन में इससे जुड़ी कोई भी ऐप मौजूद है तो उसे फौरन अन-इंस्टॉल कर दें, ताकि आपको किसी भी तरह की गलत जानकारी न मिल सके।

वेबसाइट न करें सर्च- Coronavirus से संबंधित कोई भी आधिकारिक वेबसाइट फिलहाल डेवलप नहीं की गई है। ऐसे में आप इस वायरस से संबंधित किसी भी वेबसाइट पर न जाएं। आप इस खतरनाक वायरस से संबंधित जानकारी के लिए WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) के आधिकारिक वेबसाइट को ही रेफर करें।

होम टेस्ट किट- इस वायरस को डिटेक्ट करना आसान नहीं है। इसके लिए टेस्टिंग किट केवल सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अस्पताल में ही उपलब्ध है। अगर, आपको लगता है तो आप इस वायरस से संक्रमित हैं तो फौरन स्वास्थ मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके संपर्क करें।

दवाई और टीका- हमें Coronavirus ही नहीं किसी भी बीमारी के लिए कोई भी उपचार और दवाई वेबसाइट के जरिए सर्च नहीं करनी चाहिए। आप अगर बीमार हैं तो आप नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर से संपर्क करें।

उपचार के वीडियो- Coronavirus से संबंधित किसी भी उपचार के वीडियो कभी सर्च न करें। इसके उपचार के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन्स को फॉलो करें। अगर जरूरी नहीं हो तो घरों से बाहर न निकलें और लोगों से दूरी बनाकर रखें। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस