Move to Jagran APP

Coronavirus Lockdown के दौरान इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का करें इस्तेमाल, नहीं होगा दूरी का अहसास

Coronavirus के प्रभाव को रोकने के लिए सरकार ने देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है ऐसे में आप कुछ ऐप्स की मदद से अपनों से जुड़े रह सकते हैं (फोटो साभार Whatsapp)

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 06:53 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 06:58 PM (IST)
Coronavirus Lockdown के दौरान इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का करें इस्तेमाल, नहीं होगा दूरी का अहसास
Coronavirus Lockdown के दौरान इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का करें इस्तेमाल, नहीं होगा दूरी का अहसास

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus का कहर भारत समेत दुनियाभर में कई देशों में देखा जा सकता है। भारत में अब तक Coronavirus की वजह से 11 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक लगभग 562 संक्रमित केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में सरकार ने इस म​हामारी को रोकने के लिए कड़ा कदम उठाते हुए देशभर 21 दिनों के लिए Lockdown की घोषणा कर दी है। Lockdown के बाद अब लोग अपने घरों से केवल  जरूरी सामान के लिए बाहर निकल सकते हैं। अधिकतर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है। अब लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी ये है कि वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इतने दिनों तक बिना मिले कैसे रहेंगे। लेकिन तकनीक के इस युग इस समस्या के लिए भी समाधान मौजूद है। अपनों से कनेक्ट रहने में कुछ ऐप्स आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं ऐसे ऐप्स के बारे में जो कि वीडियो कॉलिंग के लिए बेस्ट विकल्प हो सकते हैं।  

loksabha election banner

Whatsapp: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए आज सबसे ज्यादा किया जाता है। खास बात है कि इस ऐप का उपयोग आप केवल एक व्यक्ति से वीडियो कॉलिंग के लिए ही नहीं बल्कि ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए भी कर सकते हैं। ग्रुप कॉलिंग में आप एक साथ चार लोगों को ऐड कर सकेंगे। ये ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। (इसे भी पढ़ें: Coronavirus से जुड़ी इन 5 चीजों को कभी न करें Google, हो सकता है खतरनाक)

Google Duo: ये Google का लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग ऐप है और आप इसे अपने स्मार्टफोन में फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट लॉगइन करना होगा। जिसके बाद आपके फोन में ऐड नंबर्स पर आप आसानी से वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हैं। Google Duo में वीडियो कॉलिंग के लिए एक साथ 8 लोगों को कनेक्ट किया जा सकता है। 

Skype: वैसे Skype का इस्तेमाल ज्यादातर लोग इंटरव्यू या ऑफिशियल कामों के लिए करते हैं। ये ऐप स्मार्टफोन और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। वहीं इसमें भी आपको एक से ​अधिक लोगों के साथ ग्रुप कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। 

ZOOM: ये ऐप आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है और इसमें आप लगभग 100 लोगों को कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें कॉलिंग के लिए एचडी वीडियो की सुविधा मिलेगी। लेकिन बता दें कि ये ऐप केवल 40 मिनट तक ही फ्री कॉलिंग के लिए उपलब्ध है। अगर आप फ्री वीडियो कॉलिंग का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 40 मिनट बाद कॉल डिस्कनेक्ट करके फिर से कनेक्ट करनी होगी। ये मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.