नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस समय पूरी दुनिया Coronavirus नाम की महामारी से जूझ रही है। इस महामारी की वजह से 3.5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। दुनिया के कई देश पूरी तरह से Lockdown हैं। वहीं, भारत में भी ये महामारी तेजी से अपने पैर पसार रहा है। भारत में अब तक 500 से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं। इसकी वजह से देश में एहतियातन तौर पर Lockdown करने का फैसला किया गया है। लोग अपने घरों में बैठ कर इस महामारी से लड़ रहे हैं। ऐसे में Amazon Alexa आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर से लैस स्मार्ट डिवाइसेज आपके दोस्त बन सकते हैं। आज हम आपको Amaon Alexa के चार अहम टूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे कई काम निपटा सकते हैं।

दिन की शुरुआत Alexa फीचर के साथ

कोरोना की वजह से ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में अगर, आपको सुबह जल्दी उठकर काम करना है तो ये टूल आपकी मदद करेगा। इसके लिए आप Alexa से लैस डिवासेज में अलार्म सेट कर सकते हैं। अलार्म सेट करने के साथ-साथ अपने पसंदीदा म्यूजिक को भी इसके साथ अलाइंड कर सकते हैं। Alexa का ये टूल आपको सुबह-सुबह आपके पसंदीदा गानों के साथ ही वेदर अपडेट भी देगा। इसके लिए आपको Alexa ऑपरेटेड डिवाइस में कहना होगा। ‘’Alexa, wake me up to ghungroo at 6am’’, इस तरह से आपको रोज सुबह 6 बजे आपका डिवाइस जगा देगा।

न्यूज अपडेट/ म्युजिक प्ले

आप वर्क फ्रॉम होम करते-करते कोई न्यूज अपडेट लेना चाह रहे हैं या फिर कोई पसंदीदा गाना सुनना चाह रहे हैं तो आपको Alexa ऑपरेटेड डिवाइस में कमांड देना होगा- "Alexa, लेटेस्ट न्यूज अपडेट सुनाओ", अगर गाना सुनना हो या फिर बोर हो रहे हों और कोई जोक सुनना हो तो भी आप कमांड के जरिए ये कर सकते हैं।

रेसिपी

घर बैठे-बैठे अगर आपको कढ़ाही पनीर खाने का मन हो और लॉक डाउन की वजह से बाहर नहीं जा सकते हैं या फिर मंगा भी नहीं सकते हैं तो Alexa आपको इसमें मदद कर सकता है। इसके लिए आप Amazon Echo डिवासेज में कमांड देकर कढ़ाही पनीर की रेसिपी सुन सकते हैं और खुद से बना सकते हैं। 

पसंदीदा शोज

Alexa वॉयस कमांड से ऑपरेट होने वाले Echo Show में आप Prime Video के जरिए अपने पसंदीदा सीरीज को भी देख सकेंगे। इस तरह से Alexa इस लॉक डाउन के समय में आपका दोस्त बन सकता है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस