Move to Jagran APP

यूएसबी ड्राइव को चुनने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें स्टोर किये गए डाटा को सुरक्षित रूप से अपने पास रखने के लिए आपको एक एक्सटर्नल डिवाइस की आवश्यकता जरूर पड़ती है। सिर्फ कंप्यूटर ही क्यों, आज के समय में स्मार्टफोन, टैबलेट या फोनपैड जैसे हर एक डिवाइस के डाटा को स्टोर करने के लिए हमें एक एक्सटर्नल डि

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 12:09 PM (IST)
यूएसबी ड्राइव को चुनने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली। यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें स्टोर किये गए डाटा को सुरक्षित रूप से अपने पास रखने के लिए आपको एक एक्सटर्नल डिवाइस की आवश्यकता जरूर पड़ती है। सिर्फ कंप्यूटर ही क्यों, आज के समय में स्मार्टफोन, टैबलेट या फोनपैड जैसे हर एक डिवाइस के डाटा को स्टोर करने के लिए हमें एक एक्सटर्नल डिवाइस की जरूरत होती है। अब सवाल यह उठता है कि इस डिवाइस को चुनने का सही तरीका क्या हो?

loksabha election banner

अगर मूल रूप से देखा जाए तो एक्सटर्नल डिवाइस या यूएसबी ड्राइव को चुनने के लिए हमें सबसे पहले अपनी जरूरत पर गौर करना चाहिए। हमें उस डिवाइस की कितनी आवश्यकता है यह जानना बेहद जरूरी है। आज मार्केट में ढेरों डुअल-यूएसबी ड्राइव मौजूद हैं जो हमें एक रूप में ही दुगने काम की संतुष्टि प्राप्त कराते हैं। आज आपको मार्केट में बहुत आसानी से डुअल-यूएसबी ड्राइव मिल जाएंगी जिन्हें इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इस डिवाइस को आप अपने पीसी, लैपटॉप, स्मार्टफोन या टैबलेट सभी पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

डुअल-यूएसबी ड्राइव के एक तरफ यूएसबी 2.0 का पोर्ट होता है व दूसरी और माइक्रो यूएसबी पोर्ट जिसके जरिये आप इसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इन गैजेट्स को एंड्रायड व ब्लैकबेरी मोबाइल के मुताबिक बनाया गया है। यह डिवाइस आपके लिए 8, 16 व 32 जीबी के स्टोरेज के लिए उपलब्ध है। साथ ही इनकी शुरुआती कीमत भी काफी साधारण पाई गई है। डुअल-यूएसबी ड्राइव की कीमत 550 रुपये से शुरू होकर 2,600 रुपये तक है।

किस कंपनी का ड्राइव है बेहतर

अब सवाल यह उठता है कि कौन सा ड्राइव या किस कंपनी का डुअल-यूएसबी ड्राइव खरीदा जाए। आइए जानें तीन कंपनियों- ट्रांसेंड, लैपकेयर व सैनडिस्क के डुअल-यूएसबी ड्राइव के विभिन्न फीचर्स को।

ट्रांसेंड जेटफ्लैश 380 (32 जीबी):

कंप्यूटर उपसाधकों की रेस में ट्रांसेंड को कभी कम नहीं आंका गया है और इसीलिए यह कंपनी आए दिन अपने ग्राहकों के लिए अच्छे से अच्छे डिवाइस निकालती है। डुअल-यूएसबी ड्राइव की बात की जाए तो इस विषय में जेटफ्लैश 380 कंपनी का सबसे पहला प्रॉडक्ट है। मैटेलिक बॉडी से बने इस डिवाइस के एक ओर 2.0 का पोर्ट है और दूसरी तरफ माइक्रो यूएसबी पोर्ट है। दोनों पोर्ट को अच्छे तरीके से एक कवर से भी ढंका गया है। बिना किसी गड़बड़ के आप इस ड्राइव को इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी विशेषताओं के बाद जो कमी इस ड्राइव की सामने आती है वो यह कि जेटफ्लैश 380 बहुत जल्दी गर्म हो जाता है जिस कारण इसके परफारमेंस पर भी सवाल उठता है। ट्रांसेंड जैटफ्लैश 380 आपको मार्केट में गोल्ड व ग्रे रंग में उपलब्ध होगा।

लैपकेयर इंफिनिटी डुओ (8 जीबी):

लैपकेयर कंपनी का नाम आपने भले ही मार्केट में कम सुना हो लेकिन हाल ही में लांच किये गए इसके डुअल-यूएसबी ड्राइव कई मायनों में दूसरी कंपनियों को भी टक्कर देने के लायक हैं। यदि ड्राइव के डिजाइन की बात करें तो लैपकेयर इंफिनिटी डुओ को एक परंपरागत रूप दिया गया है जो इसे देखने में तगड़ा व सघन बनाता है। डिवाइस के दोनो ओर लगे रक्षात्मक कवर इसे किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं पर फिर भी यह अनूठा मानने लायक नहीं है।

सैनडिस्क अल्ट्रा (16 जीबी):

जानी मानी कंपनी सैनडिस्क भी इस दौड़ में पीछे नहीं है। सैनडिस्क अल्ट्रा को इसी साल के शुरुआत में लांच किया गया था। 16 जीबी के स्टोरेज क्षमता के साथ यह डिवाइस भी आपको 2.0 व माइक्त्रो यूएसबी पोर्ट दोनों की सुविधा देता है। इस डिवाइस में सैनडिस्क कंपनी ने अपनी सारी विशेषताएँ रखी हैं और साथ ही यह आपको एक ठोस व मज़बूत बॉडी का वादा देता है। दोनों पोर्ट को एक स्टाइलिश स्लाइड से प्रोटेक्ट किया गया है और इसे आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। सैनडिस्क अल्ट्रा एंड्रायड मोबाइल को आसानी से सपोर्ट करता है।

इन सभी गैजेट्स की खूबियां व खामियां जानने के बाद यह निष्कर्ष निकलता है कि ट्रांसेंड का डिवाइस भले ही अनेक खूबियों से बना है लेकिन इसके ज्यादा गर्म होने से मुश्किल भी खड़ी हो सकती है। लैपकेयर का यूएसबी ड्राइव अच्छी बॉडी के साथ मार्केट में आया है पर फिर भी इसकी डेटा ट्रांसफर स्पीड को बाकी गैजेट्स के मुकाबले कम आंका गया है। अंत में सैनडिस्क का डिवाइस कई मायनों में अच्छा है परंतु इसकी कीमत उम्मीद से ज्यादा होना भी एक कठिनाई है।

पढ़ें: पोर्टेबल हाई ड्राइव्स का जमाना

पढ़ें: यूएसबी डिवाइसेज बनाएंगे पीसी कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.