नई दिल्ली, रेनू यादव। देश भर में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है और अब सबको दिवाली का बेसब्री से इंतजार है।​ दिवाली के लिए लोगों ने लगभग शॉपिंग भी शुरू कर दी है। क्योंकि शॉपिंग करने के लिए इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा, इस टाइम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर सेल शुरू हो गई है। जिनमें आप कई प्रोडक्ट्स को आकर्षक कीमत व ऑफर्स में खरीद सकते हैं। लेकिन त्योहारों की भागदौड़ और चकाचौंध के बीच शॉपिंग करते हुए कई बातों को अपने दिमाग में रखना होगा। ताकि शॉपिंग के दौरान आप अपने बजट के अंदर सभी जरूरी सामान को खरीद सकें। अक्सर शॉपिंग करते समय हमारी नजर केवल ऑफर्स पर ही होती है और ऐसे में हम जरूरी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। 

Festival Season में शॉपिंग करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको लगभग हर कैटेगरी में डिस्काउंट, कैशबैक, ​गिफ्ट हैंपर व कई ऑफर्स की सुविधा मिलेगी। जिनका लाभ उठाकर आप कई उपयोगी प्रोडक्ट्स को पसंदीदा रेंज में खरीद सकते हैं। लेकिन शॉपिंग के दौरान अगर आप कुछ बातों को दिमाग में रखेंगे तो बिना झंझट और कम समय में शॉपिंग कर सकेंगे।  

डील्स और ऑफर्स

ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग करने जा रहे हैं तो वहां आपको कई सामानों पर डील्स और ऑफर्स की सुविधा मिलेगी। लेकिन वहां सामान के साथ अक्सर जो Discount लिखा होता है वह नहीं मिलता। कैश काउंटर तक पहुंचते ही डिस्काउंट के साथ कंडीशन अप्लाई हो जाती है। ऐसे में एक बार अच्छे से डिस्काउंट के बारे में पता कर लें। ताकि आपका समय और पैसे बर्बाद न हो। 

Flipkart और Amazon india पर दिवाली फेस्टिवल सेल एक बार फिर शुरू हो गई है जिसमें आप कई आकर्षक ऑफर्स के साथ प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इनके अलावा Paytm पर भी फेस्टिवल सेल में शॉपिंग का लाभ उठा सकते हैं। अब यहां आपको डिस्काउंट के बारे में ध्यान से पढ़ना होगा। Online Platform पर सेल में डिस्काउंट, कैशबैक और इंस्टैंट कैशबैक उपलब्ध हैं। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि इस डिस्काउंट का लाभ सभी उठा सकते हैं। इसलिए एक बार उस पेज को ओपन करके जरूर देंखे, वहां आपको पूरी डिटेल मिल जाएगी। अगर वहां 10% डिस्काउंट लिखा है तो हो सकता है कि किसी खास Bank कार्ड के साथ ही उपलब्ध हो। आमतौर पर HDFC Bank और ICICI Bank के क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर कैशबैक की सुविधा मिलती हैं 

शॉर्टलिस्ट जरूर करें

दिवाली की शॉपिंग कर रहे हैं तो आप पहले शॉर्टलिस्ट कर लें कि आपको क्या-क्या खरीदना है? क्योंकि सेल के दौरान अक्सर शॉपिंग करते समय हम डिस्काउंट और ऑफर्स के चक्कर कई जरूरी सामान लेना भूल जाते हैं और फिर उसे त्योहार के करीब आने पर खरीदना पड़े तो वो महंगा हो जाता है। इसलिए शॉ​र्टलिस्ट शॉपिंग का सबसे जरूरी पार्ट है और ये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सेल में काम आता है। 

 

कीमत में करें तुलना

सेल में शॉपिंग करते हुए आप केवल एक जगह डिस्काउंट देखकर सामान न खरीदें। खासतौर पर स्मार्टफोन और गैजेजट्स के मामले में ये गलती ना करें। अगर आप सेल के दौरान Smartphone या Gadgets खरीद रहे हैं तो उसकी कीमत और डिस्काउंट ऑफर चेक करने के बाद अन्य वेबसाइट से तुलना जरूर करें। क्योंकि हो सकता है किसी और वेबसाइट पर आपको अधिक बेहतर ऑफर मिल जाए। कई बार ऐसा होता है कि नॉन-सेल सीजन के मुकाबले त्योहारी सीजन सेल के दौरान कीमतें अधिक होती हैं।

रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म या फिर ऑफलाइन स्टोर से शॉपिंग करते समय रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी पर नजर डालना ना भूलें। ये जरूर चेक करें कि आप जो प्रोडक्ट खरीद रहे हैं वो रिटर्न और एक्सचेंज पॉलिसी लागू है या नहीं। फेस्टिवल सीजन सेल में अक्सर जल्दबाजी में प्रोडक्ट को चेक करने का समय नहीं मिल पाता और ऐसे में आपका सामान खराब निकलता है तो आप उसे रिटर्न कर सकते हैं। हां, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि रिटर्न पॉलिसी में पैसे आपके अकांउट में ट्रांसफर होंगे या फिर ई-कॉमर्स वेबसाइट के वॉलेट में। ई-कॉमर्स वेबसाइट के वॉलेट में ट्रांसफर होने पर उन पैसे का उपयोग फिर से शॉपिंग के लिए कर सकते हैं।

 

नए प्रोडक्ट पर डिस्काउंट के चांस कम

अक्सर खबर सुनने को मिलती है कि ई-कॉमर्स साइट पर हाल ही में लॉन्च हुआ स्मार्टफोन या लैपटॉप कम कीमत पर मिल रहा है। लेकिन आपको बता दें कि इस तरह की खबरों को पढ़ने के बाद पहले वेबसाइट पर चेक करें। क्योंकि हाल ही में लॉन्च हुए Samsung Galaxy Note 10 सीरीज या Apple iphone 11 सीरीज जैसे प्रोडक्ट्स की कीमत में कोई कटौती नहीं हुई है। इतनी जल्दी कंपनियां अपने डिवाइस के प्राइस कम नहीं करती। अगर आपको पता चला है कि iphone 11 सीरीज कम कीमत में उपलब्ध है तो उसमें एक्सचेंज ऑफर, बैंक के क्रेडिट या डेबिट पर मिलने वाली छूट आदि शामिल होंगे। उनके बाद उसकी कीमत कुछ कम हो सकती है। इसलिए शॉपिंग के टाइम हर प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से चेक कर लें।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप