नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई यूजर्स को यह शिकायत रहती है कि स्मार्टफोन चार्ज होने में काफी समय लगता है। वैसे आजकल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिए जा रहे हैं लेकिन, अगर आपके पास कोई पुराना स्मार्टफोन है और उसे चार्ज होने में ज्यादा वक्त लगता है तो आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज करने में मदद कर सकता है। लेकिन, अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा डैमेज है या खराब है तो ये ट्रिक्स आपकी मदद नहीं करेंगे। इसके लिए आपको सर्विस सेंटर में जाकर बैटरी रिप्लेस कराना होगा।

आपने भी कई यूजर्स को देखा होगा जो पूरी रात स्मार्टफोन को चार्ज में लगाकर रख देते हैं। उनका कहना यह है कि स्मार्टफोन को चार्ज होने में काफी समय लगता है। ऐसे यूजर्स को अपने स्मार्टफोन के चार्ज में लगाने से पहले इन दो तरीकों को अपनाना चाहिए। ये तरीके उनके स्मार्टफोन्स को तेजी से चार्ज होने में मदद कर सकता है। वैसे रात को सोते समय भूलकर भी स्मार्टफोन को चार्ज में न लगाएं। ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जिसमें सोते समय फोन को चार्ज में लगाने के बाद फोन ओवरचार्ज होकर ब्लास्ट हो गया है। इससे कई व्यक्ति की जान भी जा चुकी है। Realme 3 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

पहला तरीका- एयरप्लेन मोड

अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाने से पहले आप अपने स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड में डाल सकते हैं। अपने स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड में डालने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद आपको एयरप्लेन मोड का विकल्प दिखाई देगा। एंड्रॉइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ऊपर दिए गए नोटिफिकेशन टैब में ही एयरप्लेन मोड का ऑप्शन दिखाई देगा। आप चाहे तो वहां जाकर इसे इनेबल कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि चार्ज करने से पहले स्मार्टफोन को एयरप्लेन मोड में क्यों डालना चाहिए? तो आपको बता दें कि एयरप्लेन मोड में डालने के बाद मोबाइल नेटवर्क और अन्य कनेक्टिविटी स्मार्टफोन से खत्म हो जाती है जो बैट्री की खपत को भी कम करता है।

दूसरा तरीका- स्वीच ऑफ

स्मार्टफोन को स्वीच ऑफ करके चार्ज में लगाना ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। स्वीच ऑफ करने के बाद आपके स्मार्टफोन में बैटरी की खपत जीरो हो जाती है जो बैटरी को तेजी से चार्ज करने में मदद करता है। इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप