Move to Jagran APP

कैमरे का मेगापिक्सल ही नहीं, ये टेक्नोलॉजी तय करती हैं फोटो की क्वालिटी

कैमरा की पिक्चर क्वालिटी किन कारकों पर होती है निर्भर, जानिए

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 06:18 PM (IST)
कैमरे का मेगापिक्सल ही नहीं, ये टेक्नोलॉजी तय करती हैं फोटो की क्वालिटी
कैमरे का मेगापिक्सल ही नहीं, ये टेक्नोलॉजी तय करती हैं फोटो की क्वालिटी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। डिजिटल कैमरे की जगह अब स्मार्टफोन्स के कैमरे ने ले ली है। अब यूजर्स भी स्मार्टफोन्स से ही फोटो क्लिक करना पसंद करते  हैं। अक्सर स्मार्टफोन लेने से पहले यूजर्स उसके मेगापिक्सल से कैमरा क्वालिटी को मापते है। लेकिन किसी भी स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा है या नहीं, यह बात सिर्फ मेगापिक्सल पर निर्भर नहीं करती। इस पोस्ट में हम यही जानने की कोशिश करेंगे की मेगापिक्सल की कैमरे में क्या भूमिका होती है और इसके अलावा कैमरे की क्वालिटी को कैसे मापा जा सकता है?

loksabha election banner

मेगापिक्सल का क्या होता है काम: आप जब कैमरा खरीदने जाते हैं या कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन लेने जाते है तो उसका मेगापिक्सल ज्यादा हो, इसी बात का ध्यान रखा जाता है। कंपनियां भी कैमरे के है मेगापिक्सल की खूब मार्केटिंग करती हैं। लेकिन कैमरा का मेगापिक्सल ही सिर्फ अच्छी पिक्चर क्वालिटी या अच्छे कैमरे का प्रमाण नहीं होता।

आपको बता दें, एक मेगापिक्सल में 10 लाख पिक्सल होते हैं। मेगापिक्सल के मेजरमेंट यूनिट है। पिक्चर कई लाख पिक्सल्स से मिलकर बनती है। पिक्सल्स जितने ज्यादा होंगे फोटो उतनी ही अच्छी आएगी। पिक्सल्स फोटो के साइज और क्वालिटी को बेहतर करते हैं। इसका मतलब यह है की जितना ज्यादा मेगापिक्सल उतनी ऑब्जेक्ट डिटेल्स अधिक होंगी। इसी के साथ फोटो का प्रिंट कितना अच्छा निकलेगा वो भी पिक्सल्स पर निर्भर करता है। आमतौर पर आपने लोगों को कहते भी सुना होगा की पिक्चर के पिक्सल्स फट रहे हैं। इसका कारण काम मेगापिक्सल्स होना ही होता है। 8 मेगापिक्सल के कैमरे से खींची गई फोटो का एक बड़ा पोस्टर साइज प्रिंटआउट निकाला जा सकता है। दो या तीन मेगापिक्सल के कैमरे से A4 या A3 साइज का प्रिंट लिया जा सकता है। फोटो कितनी बड़ी होगी और बड़ी होकर उसकी क्वालिटी कितनी बेहतर होगी यह पिक्सल्स पर निर्भर करता है।

मेगापिक्सल के अलावा भी ये टेक्नोलॉजी तय करती है कैमरा क्वालिटी: पिक्सल क्वालिटी के अलावा कैमरे की क्षेत्र स्पीड और उसके लेंस भी अहम भूमिका निभाते हैं। डिजिटल कैमरे में शटर स्पीड का मतलब है की किसी ऑब्जेक्ट को क्लिक करते समय कैमरा का सेंसर कितने देर तक ओपन रहेगा। शटर स्पीड जितनी कम होगी उतना अच्छा होगा। अलग-अलग शटर क्वालिटी के कारण इमेज क्वालिटी में अंतर आता है। इसलिए मेगापिक्सल का मतलब यह नहीं है की आपके कैमरे की क्वालिटी भी अच्छी हो।

यह भी पढ़ें:

जियो को टक्कर देते हुए एयरटेल दे रहा यूजर्स को 2 करोड़ रुपये जीतने का मौका, जानें कैसे

सैमसंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन मोबाईल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में हो सकता है पेश

IRCTC एंड्रॉयड एप में ई वॉलेट सुविधा हुई उपलब्ध, तत्काल टिकट भी करा सकेंगे बुक

रिलायंस जियो देगा 1000GB डाटा फ्री, जानें कैसे उठाए लाभ

ई कॉमर्स शॉपिंग डेज सेल में 1 रुपये में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.