Move to Jagran APP

Cable TV New Rules: जानें कैसे चुनें सस्ते और बेस्ट पैक्स?

TRAI के नए DTH रेग्युलेशन के मुताबिक ग्राहकों को उसी चैनल देखने के पैसे देने पड़ेंगे जो वह देखते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 11:30 AM (IST)
Cable TV New Rules: जानें कैसे चुनें सस्ते और बेस्ट पैक्स?
Cable TV New Rules: जानें कैसे चुनें सस्ते और बेस्ट पैक्स?

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण TRAI ने केबल टीवी देखने वाले के लिए हाल ही में नया नियम जारी किया है। ट्राई के नए DTH रेग्युलेशन के मुताबिक ग्राहकों को उसी चैनल देखने के पैसे देने पड़ेंगे जो वह देखते हैं। इसकी वजह से हर चैनल्स के लिए फेयर प्राइसिंग मॉडल्स को लागू किया जाएगा। आपको बता दें कि केबल टीवी का नया रूल 1 फरवरी से लागू हो जाएगा। आइए, जानते हैं आप किस तरह सस्ते और बेस्ट चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं

prime article banner

बेस पैक्स

किसी भी चैनल का चुनाव करने ले पहले आपको यह पता होना चाहिए कि बेस पैक क्या होता है? क्योंकि बेस पैक लेना हर दर्शक के लिए जरूरी होता है। इस बेस पैक में 100 नॉन-एचडी फ्री-टू-एयर चैनल्स फ्री में मिलेगा। इस बेस पैक की अधिकतम राशि 130 रुपये निर्धारित है। इसके अलावा आपको टैक्स अलग से देना होगा। इस बेस पैक की कीमत 130 रुपये से कम भी है। डीटीएच सेवा प्रदान करने वाली कंपनी एयरटेल के बेस पैक की कीमत 99 रुपये है।

बुके चैनल्स

बेस पैक के अलावा आप अपनी पसंद के पेड बुके चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। इन सभी बुके पेड चैनल्स के लिए इंडिविजुअल मासिक किराया तय किया गया है। अगर आप इन बुके चैनल्स को कॉम्बो में सब्सक्राइब करते हैं तो आपको डिस्काउंट का भी लाभ मिलेगा। ये बुके चैनल्स भाषा और रीजन (क्षेत्र) के हिसाब से चुन सकते हैं। इन बुके चैनल्स को आप बेस पैक के साथ जोड़ सकते हैं। आपको बता दें कि एक साथ 9 बुके चैनल्स को सब्सक्राइब करना, किसी अकेले के चैनल्स को सब्सक्राइब करने से सस्ता पड़ेगा।

चैनल का चुनाव

बेस पैक या बुके पैक में अपनी पसंद का चैनल चुनना सबसे महत्वपूर्ण है। आप अपने मासिक बजट के हिसाब से एसडी या एचडी चैनल्स इन बुके और बेस पैक में चुन सकते हैं। कई ब्रॉडकास्टर्स के 535 फ्री-टू-एयर चैनल्स और 330 पेड चैनल्स पंजीकृत हैं। तो आप इन चैनल्स के चुनाव से पहले यह तय कर लें कि आप कौन सा चैनल देखना चाहते हैं और वे चैनल्स आपके मासिक बजट में आते हैं कि नहीं।

31 जनवरी है डेडलाइन

दर्शकों को अपनी पसंद के चैनल्स को चुनने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी कि ट्राई ने 31 जनवरी का डेडलाइन दिया है। 31 जनवरी 2019 तक आप इन चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप अपनी पसंद का चैनल नहीं चुनते हैं तो आपको केवल बेस पैक मिलेगा। इसलिए आप अपने केबल ऑपरेटर्स या फिर डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स के कॉन्टैक्ट करें और अपने पैक्स का चुनाव कर लें।

यह भी पढ़ें:

Google Pixel 3 Lite सीरीज की वीडियो लॉन्च से पहले हुई लीक, देखें कैसा होगा फोन

BSNL 299 रुपये में दे रहा 1.5GB डाटा प्रतिदिन समेत वॉयस कॉलिंग बेनिफिट, पढ़ें प्लान डिटेल्स

Samsung Galaxy M10 और Galaxy M20 की डिजाइन डिटेल हुई लीक, पढ़ें डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.