नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन बाजार में कई ऐसे हैंडसेट्स मौजूद हैं, जो दमदार बैटरी, शानदार कैमरा, बढ़िया डिस्प्ले के साथ आते हैं। इनकी रेंज भी बजट से लेकर प्रीमियम तक है। किसी भी स्मार्टफोन को बेहतर उसकी कीमत से ज्यादा उसके फीचर्स बनाते हैं। लेकिन फीचर्स को परखते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। बैटरी कैसी होनी चाहिए या फिर डिस्प्ले कैसा होना चाहिए। नया स्मार्टफोन खरीदना कई बार परेशानी भरा हो जाता है, लेकिन अगर आपको ये पता हो कि आपको फोन में किन-किन फीचर्स पर ज्यादा गौर करना है तो आपके लिए आसानी हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको यह बता रहे हैं कि फोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

स्मार्टफोन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान:

डिस्प्ले: स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय जो सबसे ज्यादा देखा जाता है वो है डिस्प्ले। चाहे आप कॉलिंग के लिए नंबर डायल करें या कोई वीडियो देखें, स्मार्टफोन स्क्रीन पर हमारी नजर हमेशा बनी रहती है। जब भी आप कोई स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसकी स्क्रीन पर जरूर ध्यान दें। कभी भी 1920 x 1080 पिक्सल डिस्प्ले से कम का फोन न खरीदें। वहीं, अगर आप और शार्प डिस्प्ले क्वालिटी वाला फोन चाहते हैं तो 2560 x 1440 रेजोल्यूशन आपके लिए सही रहेगा। इसके अलावा स्क्रीन साइज पर भी विचार करें। ज्यादा बड़ी स्क्रीन वाला फोन खरीदने से उसकी ग्रिप बनाने में परेशानी होती है।

बैटरी: स्मार्टफोन खरीदते समय यूजर्स के लिए बैटरी का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। हम सभी को ऐसे फोन चाहिए होते हैं, जो कम से कम एक दिन की बैटरी लाइफ उपलब्‍ध कराए। ज्यादातर लोगों को बैटरी से संबंधित परेशानी आती है जिससे उन्हें हर समय फोन को चार्ज करने का ही ख्याल आता रहता है। ऐसे में जब भी आप स्मार्टफोन खरीदने का प्लान करें तो उसकी फास्ट चार्जिंग तकनीक पर जरूर ध्यान दें। कई एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स के साथ स्पेशल चार्जर भी दिया जाता है जिसके जरिए कुछ मिनटों में ही फोन 50 फीसद तक चार्ज हो जाता है।

प्रोसेसर: किसी भी स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर बेहद जरूरी होता है। फोन की परफॉर्मेंस प्रोसेसर पर ही आधारित है। मिड-रेंज सेगमेंट की बात करें तो स्नैपड्रैगन 6 सीरीज और 7 सीरीज के साथ इन फोन्स को पेश किया जाता है। यह यूजर्स को मल्टीटास्किंग में बेहद मदद करते हैं।

रैम और स्टोरेज: आजकल स्मार्टफोन में 16 जीबी और 32 जीबी स्टोरेज की कोई वैल्यू नहीं रह गई है। लोग आजकल 64 जीबी स्टोरेज वाले फोन खरीदने पर ज्यादा फोकस रखते हैं। ऐसे में हम भी आपको कम से कम 64 जीबी स्टोरेज वाला स्मार्टफोन खरीदने की सलाह देते हैं। इसमें आप कई गानें, मूवीज और ऐप्स को डाउनलोड कर रख सकते हैं। हालांकि, आजकल 128 जीबी स्टोरेज के साथ लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स भी मिड-रेंज में खरीदे जा सकते हैं। वहीं, कई बार ऐसा होता है कि ऐप्स और फोटोज का साइज काफी बड़ा होता है और यूजर्स को क्लाउड सर्विस की मदद लेनी पड़ती है। वहीं, रैम की बात की जाए तो इस सेगमेंट में आपको 4 जीबी रैम से कम पर आज के समय में तो नहीं जाना चाहिए। क्योंकि जितनी ज्यादा रैम होगी उतना ही आप मल्टीटास्क कर पाएंगे। मिड-रेंज सेगमेंट वाले फोन्स 4 जीबी और 6 जीबी रैम के साथ पेश किए जाते हैं।

कैमरा: अगर आप फोटोग्राफी फ्रीक हैं तो आपको एक अच्छे कैमरे वाला स्‍मार्ट फोन चाहिए होता है। देखा जाए तो यह धारणा है कि महंगे स्मार्टफोन्स का कैमरा ही अच्छा होता है जबकि ऐसा नहीं है। कई मिड-रेंज स्मार्टफोन्स ऐसे हैं जो अच्छी कैमरा क्वालिटी के साथ आते हैं। वहीं, कई फोन्स तो ऐसे भी हैं जो ज्यादा मेगापिक्सल कैमरे के साथ आते हैं। फोन खरीदने से पहले यह जरूर देखें कि फोन का अपर्चर कितना है। जितना अपर्चर कम होगा, उतना अच्छा होगा। बजट स्मार्टफोन्स का कैमरा ज्यादा अच्छा नहीं होता है ऐसे में अगर आप अपना बजट बढ़ाकर स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपके ज्यादा अच्छा है।

स्मार्टफोन की उम्र: अब आप ये कहेंगे स्मार्टफोन की उम्र क्या है। तो आपको बता दें कि जब भी आप फोन खरीदें तो सिर्फ कुछ पैसे बचाने के लिए रिफर्बिश्ड या सेकेंड हैंड स्मार्टफोन न खरीदें। कुछ पैसे बचाने के लिए आप ऐसा फोन खरीद लेंगे जिसकी लाइफ 1 साल भी नहीं होगी। अब जाहिर है कि ऐसा फोन कौन खरीदना चाहेगा जो 2 या 3 साल भी न चले।

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप