Move to Jagran APP

World Yoga Day 2024 : इस योग दिवस के इन ऐप की मदद से रखें खुद को फिट, लिस्ट में शामिल है कई खास विकल्प

आज का दिन भारत सहित पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। दुनिया के कोने-कोने में लोग योग के जरिए खुद को स्वस्थ बनाने की कोशिश में कर रहे हैं। अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कई ऐसे ऐप लाए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। ये ऐप खासतौर पर योगा के लिए डिजाइन किए गए है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Fri, 21 Jun 2024 11:15 AM (IST)
योग करने के लिए बेस्ट है ये ऐप, यहां देखें लिस्ट

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 21 जून के दिन दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस( International Yoga Day) मनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी योगा करती वीडियो और फोटो अपलोड कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी सही तरीके से योग करना चाहते हैं और कोई बताने वाला नहीं है तो कुछ ऐप्स है , जो आपके लिए प्रोफेशनल ट्रेनर की तरह काम करते हैं।

बीते कुछ सालों में योग को काफी लोकप्रियता मिली है। ऐसे में स्मार्टफोन पर हजारों ऐसे ऐप्स मिल जाएंगे, जो योगा सिखाने का दावा करते हैं। ऐसे में अपने लिए एक सही ऐप चुन पाना मुश्किल है। यहां हमने कुछ ऐप को लिस्ट किया है, जिनमें के कुछ को 1 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है।

सद्गुरु - योग और ध्यान

  • इस ऐप को 10 मिलियन यानी 1 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। ईशा फाउंडेशन का यह ऐप 12 भाषाओं में फ्री योग और ध्यान अभ्यास के साथ शुरुआती लोगों के लिए बेहतर ट्रेनिंग देता है।
  • आप अलग- अलग योग और स्वास्थ्य विषयों को कवर करने वाले दैनिक लेख, पॉडकास्ट और वीडियो देख सकते हैं।
  • यह ध्यान और इनर इंजीनियरिंग ऑनलाइन सेक्शन का एक्सेस देता है।

यह भी पढ़ें - अपकमिंग Galaxy S25 स्मार्टफोन को लेकर क्या है Samsung की प्लानिंग, कितना अपग्रेड होगा कैमरा और बैटरी

योग-गो ( Yoga Go)

  • ये ऐप वजन घटाने के लिए बेस्ट योग विकल्प देता है। इसके भी 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड है। योग-गो सभी कौशल स्तरों के लिए सही कसरत और योग का ऑप्शन देता है।
  • आप अपनी जरूरतों के हिसाब से अपना अभ्यास करने के लिए सोमैटिक योग और चेयर योग जैसी 600 से अधिक वर्कआउट ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐप आपको क्विक 7-मिनट के सेशन और योग विषयों की एक सीरीज भी देता है।

डेली योगा ( Daily Yoga)

  • डेली योगा अपने यूजर को कस्टमाइज इंटरफेस और स्मार्ट कोच सुविधा मिलता है, जिसके साथ पहली बार योग करने वाले लोगों की को काफी मदद मिलती है।
  • यह आपको पर्सनलाइज्ड योग अभ्यास की सुविधा देता है, जिसमें आप लक्ष्य तय करके इसे पाने की कोशिश कर सकते हैं, चाहे वह वजन कम करना हो, फलेक्सिबिलिटी में सुधार करना हो या ध्यान के माध्यम से तनाव कम करना हो।
  • ऐप में योग चैलेंज और क्लासेज की एक लाइब्रेरी है जिसमें हर हफ्ते नया कंटेंट जोड़ा जाता है।
  • इस ऐप को भी 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

यह भी पढ़ें -अपकमिंग Galaxy S25 स्मार्टफोन को लेकर क्या है Samsung की प्लानिंग, कितना अपग्रेड होगा कैमरा और बैटरी