Move to Jagran APP

Android स्मार्टफोन से ऊब गया है मन तो तुरंत खरीद लें Apple iPhone, एक दिन में हो जाएंगे फैन

Android to iPhone Switch कई बार हमारे मन में ये बात चलती रहती है कि हमें कौन सा फोन लेना चाहिए। आज हम आपको 10 ऐसे कारण बताने वाले हैं जिसकी वजह से आपको एंड्रॉइड से आईफोन पर स्विच करना चाहिए। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Thu, 01 Jun 2023 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 04:46 PM (IST)
Android स्मार्टफोन से ऊब गया है मन तो तुरंत खरीद लें Apple iPhone, एक दिन में हो जाएंगे फैन
Best Reasons Why You Should Switch From Android to iPhone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन के यूजर्स दो भागों में बाटा गया है। एक एंड्रॉइड यूजर और दूसरे आईफोन यूजर। इन दोनों यूजर में हमेशा इस बात को लेकर बहस होती है कि इन दोनों में से कौन से स्मार्टफोन यूजर के लिए अच्छा है। कैमरे और परफॉरमेंस के मामले में लोग iPhone को बेहतर मानते हैं जबकि फीचर्स और ऑप्शन के मामले में लोग Android को बेहतर मानते हैं।

loksabha election banner

कई बार हमारे मन में ये बात चलती रहती है कि हमें कौन सा फोन लेना चाहिए। आज हम आपको 10 ऐसे कारण बताने वाले हैं जिसकी वजह से आपको एंड्रॉइड से आईफोन पर स्विच करना चाहिए।

iPhone की कीमत बरकरार

नए iPhone मॉडल की कीमत आमतौर पर सैमसंग या एलजी जैसे एंड्रॉइड ब्रांडों से टॉप-ऑफ़-द-लाइन रिलीज की तुलना में कम से कम 10% अधिक होती है। हालांकि, वे आमतौर पर अपने बाजार मूल्य को लंबे समय तक बनाए रखते हैं। सभी स्मार्टफोनएक या दो साल बाद कीमत में आधी गिरावट देखने को मिलता है। वहीं आईफोन 2 साल पुराना होने के बाद भी अच्छी कीमतों पर बिकता है।

प्राइवेसी के मामले में बेहतर

जब साइबर सुरक्षा की बात आती है तो iOS डिवाइस का पलड़ा भारी होता है। अनन्य Apple ऐप स्टोर, क्लोज इको सिस्टम और फास्ट अपडेट के कारण iPhones में Android की तुलना में कड़ी सुरक्षा है। इसके अलावा, एक iPhone को मालवेयर से इन्फेक्ट होने की संभावना बहुत कम है। यहीं कारण है कि कई लोग आईफोन को ज्यादा महत्व देते हैं। प्राइवेसी और सिक्योरिटी के मामले में आईफोन का कोई मुकाबला नहीं है।

यूजर फ्रेंडली इकोसिस्टम

एंड्रॉइड पर कई तरह के कस्टमाइजेशन के ऑप्शन मिलते हैं। आपने अपने हिसाब से फॉन्ट और थीम को चेंज कर सकते हैं। एंड्रॉइड स्मार्टफोन अपर आपका पूरा कंट्रोल रहता है। कई बाद बड़े अपडेट के बाद स्मार्टफोन में इतने बदलाब हो जाते हैं जिसकी वजह से यूजर को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। वहीं, आईफोन यूजर एक नॉर्मल सा यूजर इंटरफेस मिलता है। आईफोन का इंटरफेस काफी ज्यादा यूजर फ्रेंडली होता है जिसकी वजह से आपको आईफोन अपर स्विच करना चाहिए।

आईफोन का इकोसिस्टम

आईफोन का इकोसिस्टम काफी ज्यादा बेहतर है। आपके पास चाहे मैकबुक हो या एपल पैड। आप पुरे डिवाइस में एपल का का इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एपल के किसी भी डिवाइस में iMessage, Apple Pay, FaceTime, and iCloud को एक्सेस कर सकते हैं। ये फीचर अब धीरे-धीरे एंड्रॉइड के लिए गूगल डेवलप कर रहा है।

फेक या चोरी आईफोन को पकड़ना आसान

आईफोन में सबसे कमाल का फीचर होता है नकली या चोरी हुए आईफोन को पकड़ना। आप अगर सेकेंड हैंड आईफोन खरीदते हैं तो उसे आप ऑफिशियल चेक कर सकते हैं। स्कैम्स आपको चाहकर भी चुना नहीं लगा सकते हैं। आप नकली और असली आईफोन में अंतर पता कर सकते हैं। ये फीचर अबतक एंड्राइड में देखने को नहीं मिलती है।

दमदार कैमरा

आईफोन के कैमरे का कोई जवाब नहीं है। कैमरे की परफॉरमेंस और पिक्चर क्वालिटी में आईफोन अभी भी सबसे आगे है। आईफोन की कीमत के बराबर आने वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन उतनी बेहतर इमेज क्वालिटी नहीं दे पाते हैं जो आईफोन के कैमरे से निकल कर सामने आती है। ये भी एक बड़ी वजह से जिससे आपको आईफोन पर स्विच करना चाहिए। अब तो आईफोन से फिल्म और शार्ट वीडियो भी शूट हो रहे हैं।

टाइम से अपडेट का मिलना

आईफोन की एक खास बात है वो है इसका अपडेट। आईफोन में कंपनी टाइम से अपडेट रिलीज करती है। वहीं एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ये अपडेट कई महीनों बाद आते हैं। आईफोन के अपडेट आपको टाइम से और इम्प्रूवमेंट के साथ रिलीज होते हैं। समय के साथ अपडेट आने से स्मार्टफोन की प्राइवेसी बनी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.