नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या के साथ ही आजकल पावरबैंक का भी इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। ज्यादार यूजर्स पावरबैंक का इस्तेमाल पावर बैकअप के लिए करते हैं। खासतौर पर लगातार ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए पावरबैंक काफी फायदेमंद होता है। पावरबैंक से वे केवल स्मार्टफोन ही चार्ज नहीं करते हैं, बल्कि इसका इस्तेमाल अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करने के लिए भी होता है। लेकिन पावरबैंक खरीदते समय कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है, नहीं तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

कैपेसिटी का रखें ध्यान

पावरबैंक खरीदने से पहले उसकी कैपेसिटी के बारे में जरूर जांच ले। आपके फोन में अगर 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, तो आपको कम से कम 5,000 एमएएच या इससे ऊपर के कैपेसिटी का पावरबैंक खरीदना चाहिए। आमतौर पर 10,000 एमएएच या इससे ऊपर के पावरबैंक को खरीदना आपके लिए उपयुक्त होगा।

पोर्ट जांच लें

पावरबैंक खरीदते समय यह भी जांच लें कि उसमें कितने पोर्ट दिए गए हैं। आमतौर पर पावरबैंक में एक यूएसबी पोर्ट दिया जाता है। लेकिन आजकल आ रहे ज्यादातर पावरबैंक में 2 पोर्ट दिए जाते हैं, इससे आप एक साथ दो डिवाइस चार्ज कर सकेंगे।

ब्रैंड जरूर जांचे

पावरबैंक बनाने वाली कई कंपनियां है मल्टीफंक्शनल पावरबैंक भी बनाती हैं। लेकिन सही ब्रैंड का पावरबैंक खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा। कुछ मुख्य ब्रैंड के पावरबैंक हैं जो हो सकता हो इतना किफायती न हो लेकिन काफी लंबे समय तक चल सकता है।

बैटरी टाईप

आमतौर पर पावरबैंक में लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन पावरबैंक खरीदते समय बैटरी के बारे में जानकारी लेना फायदेमंद होगा।

पोर्टेबिलिटी

पावरबैंक को आसानी से कहीं ले जाया जा सके इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। पावरबैंक खरीदते समय यह ध्यान रखना चाहिए की आप उसे कहीं भी ले जा सकें। इसलिए कई कंपनियां आजकल कम साईज के पोर्टेबल पावरबैंक बनाने पर ध्यान दे रही हैं।

यह भी पढ़ें:

इन 5 गलतियों के चलते हैक हो सकता है आपका सोशल मीडिया अकाउंट

DSLR पर भारी हैं ये 4 एक्शन कैमरा, पानी के 10 मीटर अंदर तक करते हैं 4K रिकॉर्डिंग

iPhone X जैसा फेस अनलॉक फीचर दे रहे हैं ये 6 स्मार्टफोन्स, कीमत 15000 रुपये से कम 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप