नई दिल्ली, टेक डेस्क। होली को रंगो का त्योहार कहा जाता है। इसे भारत के अलावा दुनिया के कई और देशों में भी मनाया जाता है। इस रंगों के खुबसूरत त्योहार को हर कोई अपने स्मार्टफोन में कैप्चर करना चाहता है। सबसे जरूरी है कि इस त्योहार को कैप्चर करने के लिए आपके पास वाटरप्रुफ स्मार्टफोन होना चाहिए। अगर, आपका फोन वाटर और डस्ट प्रुफ नहीं है तो होली के रंगों और गुलाल की वजह से उसके खराब होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में स्मार्टफोन्स में IP67 या IP68 रेटिंग होना काफी जरूरी है। आज हम आपको उन स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो वाटर और डस्ट प्रुफ के साथ-साथ बेहतर कैमरे फीचर्स के साथ भी आते हैंं। इन स्मार्टफोन्स के साथ आप रंगों के त्योहार को बिना किसी डर के मना सकते हैं।

iPhone 11 सीरीज

जब भी बेहतर कैमरे और वाटरप्रुप वाले स्मार्टफोन की बात होती है Apple iPhone का नाम सबसे पहले हमारे जेहन में आता है। पिछले साल लॉन्च हुए iPhone 11 सीरीज के सभी स्मार्टफोन्स iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max IP68 वाटर रेसिस्टेंस फीचर्स के साथ आते हैं। ये तीनों ही स्मार्टफोन्स 2 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकते हैं। साथ ही, इसमें बेहतर कैमरा फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप होली की शानदार तस्वीरें कैप्चर कर सकते हैं। iPhone 11 सीरीज के अलावा पिछले साल लॉन्च हुए iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR भी IP68 रेटिंग के साथ आते हैं।

Samsung Galaxy S20 सीरीज

इस साल लॉन्च हुए Samsung के प्रीमियम स्मार्टफोन सीरीज Galaxy S20, S20+ और S20 Ultra में भी IP68 प्रूफिंग फीचर दिया गया है। ये तीनों स्मार्टफोन्स 1.5 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकते हैं। इस स्मारठफोन सीरीज की खास बात ये भी है कि ये बेहतरीन कैमरा फीचर के साथ आते हैं। इसकी मदद से आप होली के रंगों को डिटेल्स में कैप्चर कर सकते हैं। Samsung के पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy S10, S10+ और S10e भी वाटर रेसिस्टेंस फीचर के साथ आते हैं।

Google Pixel 3, 3 XL

Google के पिछले साल लॉन्च हुए प्रीमियम स्मार्टफोन Pixel 3 और Pixel 3 XL भी IP68 वाटर रेसिस्टेंस फीचर्स के साथ आते हैं। Google Pixel 3 सीरीज के कैमरे फीचर्स की बात करें तो ये 12MP के ड्यूल पिक्सल लेंस के साथ आते हैं। इनकी मदद से बेहतर फोटोग्राफी की जा सकती है।

Huawei P30 Pro

ये स्मार्टफोन भी IP68 वाटर और डस्ट रेसिस्टेंस फीचर के साथ आता है। ये 1.5 मीटर पानी में 30 मिनट तर रह सकता है। इसमें भी शानदार कैमरा फीचर दिया गया है जो कि होली की फोटोग्राफी के लिए बेहतर साबित हो सकती है।

Nokia 9 PureView

पिछले साल लॉन्च हुए पेंटा रियर कैमरा सेट-अप वाले HMD Global के इस दमदार स्मार्टफोन में भी IP68 वाटर रेसिस्टेंस फीचर दिया गया है। इसे भी आप बेहतर फोटोग्राफी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो इसे एक दमदार स्मार्टफोन बनाता है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस