मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने केलिफोर्निया में आयोजित इवेंट के दौरान iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max को लॉन्च कर दिया है। जो कि 13 सितम्बर से प्री-ऑर्डर के लिए और 20 सितम्बर से सेल के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं भारतीय बाजार में यह ​डिवाइस 27 सितम्बर से सेल के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। iPhone 11 को कंपनी एक या दो नहीं बल्कि 6 कलर वेरिएंट में लॉन्च किया है। साथ ही इसमें ड्यूल रियर कैमरा और Dolby Atmos audio सपोर्ट दिया गया है। आइए जानते हैं कंपनी के पिछले डिवाइस iPhone XR और नए iPhone 11 में कितना अंतर है।

iPhone 11 vs iPhone XR: कीमत
भारतीय बाजार में iPhone 11 की कीमत का खुलासा कर दिया गया है, इसके 64GB वेरिएंट की कीमत Rs 64,900 होगी। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसके 128GB और 256GB वेरिएंट की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं भारतीय बाजार में iPhone XR का 64GB स्टोरेज वेरिएंट Rs 59,999 की कीमत के साथ Flipkart और Amazon पर सेल के लिए उपलब्ध है। 

ये भी पढ़ें: Apple iPhone 11 भारत में Rs. 64,900 की कीमत में होगा उपलब्ध 

iPhone 11 vs iPhone XR: डिजाइन और डिस्प्ले
iPhone 11 एल्यूमिनियम और ग्लास डिजाइन से निर्मित है और इसमें कर्व्ड डिजाइन डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। इसके बैक पैनल में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसमें 6.1 इंच का Liquid Retina HD डिस्प्ले दिया गया है। जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 828 x 1792 पिक्सल है। वहीं iPhone XR में सिंगल ​रियर कैमरा दिया गया है और इसमें 6.1 इंच का एलसीडी ​एचडी डिस्प्ले मौजूद है। दोनों ही फोन में नॉच डिस्प्ले के साथ ही True Tone जैसे फीचर की सुविधा दी गई है। 

ये भी पढ़ें: iPhone के इन मॉडल्स की कीमतों में भारत में हुई बड़ी कटौती, जानें नए iPhones की कीमत 

iPhone 11 vs iPhone XR: प्रोसेसर और बैटरी
iPhone 11 को कंपनी ने नए A13 Bionic चिपसेट पर पेश किया है जो कि कंपनी के अनुसार फास्ट परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। जबकि iPhone XR में 7nm A12 Bionic चिपसेट का इस्तेमाल किया गया था, जो कि स्मूथ परफॉर्मेंस देती है। दोनों ही डिवाइस 64GB, 128GB और 256GB स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध हैं।  

वहीं iPhone 11 में उपयोग की गई बैटरी साइट की बात करें तो कंपनी ने अपने फोन में बैटरी से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन लॉन्च के दौरान इतना जरूर स्पष्ट कर दिया है कि iPhone 11 की बैटरी iPhone XR की तुलना में लंबे समय का बैकअप प्रदान करेगी। जबकि iPhone XR में 2,942 एमएएच की बैटरी दी गई है और इसमें पानी व धूल-मिट्टी से सुरक्षा के लिए IP67 रेटिंग का उपयोग किया गया है। वहीं iPhone 11 IP68 सर्टिफाइड है और इसे नए iOS 13 पर पेश किया गया है। 

iPhone 11 vs iPhone XR: कैमरा
iPhone 11 में इस बार सबसे बड़ा बदलाव इसके कैमरा फीचर में देखने को मिला। कंपनी ने इसमें ड्यूल रियर कैमरा सेटअप का इस्तेमाल किया है। जिसमें 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल मेन शूटर और 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। साथ ही कैमरा फीचर्स के तौर पर Smart HDR, बेहतर नाइट मोड और OIS दिए गए हैं। वहीं iPhone XR में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है।​ जिसमें वाइड एंगल लेंस और 5x digital zoom की सुविधा उपलब्ध है। वहीं सेल्फी के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। दोनों ही डिवाइस की मदद से slo-mo वीडियो कैप्चर की जा सकती है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप