Move to Jagran APP

Apple AirPods के 5 सिंपल Tips और Tricks

। AirPods की लोकप्रियता के पीछे इसकी अफोर्डेबल कीमत और ईजी-टू-यूज फीचर्स हैं। आज हम आपको इसके 5 ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इसे और बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2019 10:00 PM (IST)
Apple AirPods के 5 सिंपल Tips और Tricks
Apple AirPods के 5 सिंपल Tips और Tricks

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। iPhone बनाने वाली कंपनी Apple ने 2016 में iPhone 7 के साथ ही वायरलेस AirPods लॉन्च किया था। लॉन्च के बाद से ही यह डिवाइस यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो गया और सबसे ज्यादा बिकने वाले वायरलेस हेडफोन्स की लिस्ट में शामिल हो गया। आपने भी कई यूजर्स को AirPods के साथ जिम जाते हुए देखा होगा। AirPods की लोकप्रियता के पीछे इसकी अफोर्डेबल कीमत और ईजी-टू-यूज फीचर्स हैं। आज हम आपको इसके 5 ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इसे और बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

कॉलर का नाम बताना

कभी हम किसी जरूरी मीटिंग में होते हैं और कोई कॉल कर रहा होता है ऐसे में इस ट्रिक की मदद से हमें कॉलर का नाम पता चल जाएगा। आपको इसके लिए अपने आइफोन की सेटिंग्स में जाकर अनाउंस कॉल्स ऑप्शन चुन लें। इसके बाद आप हेडफोन्स ऑनली को चुन लें। इसके बाद आपके पास जो भी कॉल्स आएंगे उसके कॉलर का नाम आपको सुनाई देगा। अगर आपके फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में नाम नहीं है तो आपको नंबर सुनाई देगा।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन से ऐसे करें कनेक्ट

आप AirPods को एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको AirPod के पेयरिंग बटन को प्रेस करना होगा। इसके बाद आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन के सेटिंग्स में जाएं और ब्लूटूथ को सेलेक्ट करें। इसके बाद AirPods को सर्च करके उसे पेयर कर लें। हालांकि, आपको एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में AirPods के सभी फीचर्स काम नहीं करेंगे लेकिन आप कॉल्स रिसीव कर सकते हैं और म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं।

AirPods का बैटरी ऐसे करे चेक

AirPods की बैटरी लाइफ चेक करने के लिए आपको आइफोन के डिस्प्ले पर राइट स्वाइप करना होगा। इसके बाद आपको व्यू विजेट पर एड बटन पर टैप करें। इसके बाद आप विजेट लिस्ट में जाकर एडिट पर टैप करें। अपने विजेट को ढ़ूंढ कर आप बैटरीज पर टैप करके ग्रीन (हरे) बटन पर टैप करें। इसके बाद डन पर टैप करें, जैसे ही आप अपने AirPods को कनेक्ट करेंगे आपको बैटरी लेवल का पता चल जाएगा।

खोए AirPods को लोकेट करना

मान लीजिए कहीं गलती से आपका AirPods खो गया हो तो आप अपने आइफोन के एक टूल की मदद से खोए हुए या गुम हुए AirPods को ढ़ूंढ सकते हैं। इसके लिए आप आइफोन के फाइंड माइ AirPods टूल पर टैप करें और लोकेशन मैप को देखें। इसके बाद आप AirPods को ढ़ूंढ़ सकेंगे।

सिरी का इस्तेमाल करके अपने म्यूजिक को कंट्रोल करना

आप अपने AirPods को अपने आइफोन से कनेक्ट करें, इसके बाद आप iPhone के सेटिंग्स मैन्यु में जाएं। वहां ब्लूटूथ को लोकेट करें ऊसके बाद AirPods पर डबल टैप करें। आपके पास कई विकल्प मिलेंगे। वहां जाकर सिरी को डबल टैप करके कस्टमाइज कर लें।

यह भी पढ़ें:

IRCTC के इन 7 नए फीचर्स के बारे में आपको पता होना चाहिए

Xiaomi Mi Soundbar का है इन स्मार्ट स्पीकर्स से मुकाबला

Keyboard शॉर्टकट से लेकर Incognito टैब तक, Google Chrome की ये 8 सेटिंग्स है उपयोगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.