Move to Jagran APP

इस ट्रिक से केवल 20 सैकेंड में हैक हो सकता है एंड्रायड फोन

एंड्रायड या किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को वैसे तो पूरी सावधानियों के साथ तैयार किया जाता है, पर क्या आप जानते हैं की चाहे कोई सा भी एंड्रायड स्मार्टफोन हो, उसें हैक करने में महज 20 सैकेंड का समय लगता है

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2016 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2016 10:20 AM (IST)
इस ट्रिक से केवल 20 सैकेंड में हैक हो सकता है एंड्रायड फोन

एंड्रायड या किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को वैसे तो पूरी सावधानियों के साथ तैयार किया जाता है, पर क्या आप जानते हैं की चाहे कोई सा भी एंड्रायड स्मार्टफोन हो, उसें हैक करने में महज 20 सैकेंड का समय लगता है। यह काम स्टेजफ्राइट सिक्योरिटी लो मेलवयेर इतने कम समय में बखूबी कर सकता है। यह मेलवेयर किसी भी एंड्रायड डिवाइस को बुरी तरह इफेक्ट कर सकता है। इतना ही नहीं बल्कि इसको आसानी से डिटेक्ट भी नहीं किया जा सकता। यह वायरस केवल 20 सैकेंड में ही किसी भी एंड्रायड स्मार्टफोन को पूरी तरह हैक कर सकता है।

loksabha election banner

पढ़ें, जींस या पैंट की बैक पॉकेट में रखते है अपना फोन तो...

ऐसे हो जाता है एंड्रायड स्मार्टफोन हैक
यह वायरस सबसे पहले एक एमपीईजी 4वीडियो साइट जो खास इस मालवेयर को एंड्रायड फोन में भेजने के लिए ही डिजाइन किया गया है, उस पर आपकी तरफ से कोई भी वीडियो डाउनलोड करता है। इसके साथ अटैक करने वाला आपके एंड्रायड के मीडिया सर्वर पर अटैक करता है और इस के बाद एडीशनल सिक्योरिटी डाटा कलेक्ट करने के लिए एक ओर वीडियो डाउनलोड किया जाता है।
महज 20 सैकेंड में हो जाता है फोन हैक
हालांकि सुनने में तो यह बहुत लंबी प्रोसीजर लगती है, लेकिन आपको यह जान कर हैरानी होगी कि यह सब सिर्फ 20 सैकेंड में हो जाता है। इस ट्रिक को गूगल नेक्सस5, स्टाक फ्रेमवेयर और कस्टमाइज एंड्रायड वैरिएंट जैसे एचटीसी वनवन, एलजी जी3 और सैमसंग गैलेक्सी एस5 पर टेस्ट किया गया है। हालांकि यदि आप एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो यूज कर रहे हैं तो यह मेलवयेर आपके फोन पर अटैक नहीं कर सकता। लेकिन यदि लॉलीपॉप या इस से पुराना एंड्रायड ओएस यूज कर रहे हैं तो आपका स्मार्टफोन खतरे मे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.