नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Flipkart और Amazon जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां फिर से बड़े डिस्काउंट ऑफर ला सकती हैं। साल की शुरुआत (1 फरवरी से) में ही भारत सरकार द्वारा नए रिवाइज्ड FDI नियम को लागू करने के बाद से इन ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में गिरावट दर्ज की गई। नए नियम के मुताबिक कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी ऐसी किसी भी कंपनी का सामान अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं बेच पाएगी जिसमें ई-कॉमर्स कंपनी की हिस्सेदारी होगी। यही नहीं, नए नियमों के लागू होने के बाद से किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एक्सक्लूसिव बिक्री/ऑफर्स या डील्स नहीं दी जाएंगी। इसके बाद Flipkart ने केन्द्र सरकार के 6 महीने की मोहलत भी मांगी थी, साथ ही नए नियमों का विशलेषण करने की गुजारिश भी की थी।

Amazon का सबसे बड़ा सेलर Cloudtail था जिसमें अमेजन की 49 फीसद की हिस्सेदारी थी। नए नियम के लागू होने के बाद ई-कॉमर्स कंपनियों ने Cloudtail जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट्स अपने वेबसाइट से हटाने शुरू कर दिए थे। इसके बाद से Amazon और Flipkart जैसी कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म के लिए सेलर्स से लॉजिस्टिक्स के अलावा अन्य चीजों के लिए डील कर सकती हैं। इसके अलावा इन सेलर्स के लिए सब्सक्रिप्श सर्विस भी शुरू कर सकती है। क्योंकि नए नियम के मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले किसी भी प्रोडक्ट्स में डायरेक्ट निवेश नहीं कर सकती हैं और उसे अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सक्लूसिविली नहीं बेच सकती है।

बेस्ट फ्रेंड एग्रीमेंट

Amazon, Flipkart समेत तमाम ई-कॉमर्स कंपनियां बेस्ट फ्रेंड एग्रीमेंट करके किसी भी प्रोडक्ट को कम कीमत में बेच सकती हैं। यह एग्रीमेंट इन कंपनियों को नए FDI नियम के बंधन में नहीं बांध पाएगा। Amazon के पास इस समय एक विशाल नेटवर्क है। अमेजन इन सेलर ऑर्गेनाइजेशन्स में अपने स्टेक को बांट सकता है। बेस्ट फ्रेंड अलायंस के तौर पर Amazon इन कंपनियों के प्रोडक्ट अपने प्लेटफॉर्म पर बेच सकता है और निवेशकों को निवेश का हिस्सा संभालने को बोल सकता है। ऐसे में इन सेलर्स को एक प्लेटफॉर्म भी मिल जाएगा और ग्राहकों को प्रोडक्ट सस्ते में उपलब्ध हो सकता है। 

यह भी पढ़ें:

4G डाउनलोड स्पीड में Airtel रहा अव्वल तो ओवरऑल अनुभव में Jio ने मारी बाजी

BSNL ने Airtel, Jio की टक्कर में 98 रुपये वाले प्लान को किया रिवाइज, प्रतिदिन मिलेगा 2GB डाटा

TRAI का नया Best Fit Plan: अब भाषा और क्षेत्र के हिसाब से चुने चैनल्स, जानें हर बात

Posted By: Harshit Harsh