Move to Jagran APP

अपने पुराने टीवी को ऐसे बना सकते हैं स्मार्ट टीवी, यहां जानें आसान तरीका

आप अपने पुराने टीवी को कुछ ​डिवाइस का इस्तेमाल करके स्मार्ट टीवी कंवर्ट कर सकते हैं और इस पर स्मार्टफोन कनेक्ट करके आराम से फिल्म या सीरीज आदि देख सकते हैं (फोटो साभार Nokia)

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 02:27 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 08:01 AM (IST)
अपने पुराने टीवी को ऐसे बना सकते हैं स्मार्ट टीवी, यहां जानें आसान तरीका
अपने पुराने टीवी को ऐसे बना सकते हैं स्मार्ट टीवी, यहां जानें आसान तरीका

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आपका टीवी पुराना हो गया है और फिलहाल आपको लेने टीवी खरीदने का कोई प्लान नहीं है तो आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट कर सकते हैं। जी, हां आपको यह पढ़ने थोड़ा लग रहा होगा कि आखिर पुराना टीवी स्मार्ट कैसे बन सकता है। लेकिन आपको बता दें कि यह बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको केवल कुछ डिवाइसेज की जरूरत होगी। तो आइए जानते हैं पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट करने का आसान तरीका। 

loksabha election banner

Google Chromecast 3

पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में बदलने के लिए सबसे आसान तरीका है Google Chromecast 3 का इस्तेमाल। Google Chromecast 3 आपको टीवी को कुछ ही सेकेंड में स्मार्ट टीवी बना देगा। बता दें कि इसकी कीमत 3,499 रुपये है और लगभग सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसमें यूजर्स को 800 से ज्यादा ऐप्स की सुविधा मिलेगी। यह Youtube, Netflix, Hotstar, SonyLiv और Gaana आदि को सपोर्ट करता है। इतना ही इसमें आपको एचडी+ एक्सपीरियंस भी मिलेगा। इसे एचडीएमआई केबल की मदद से टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है। यह एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इसके लिए वाई-फाई कनेक्शन होना जरूरी है। खास बात है कि Google Chromecast को टीवी में कनेक्ट करने के बाद आप मोबाइल और लैपटॉप के कंटेंट टीवी पर ही देख सकते हैं। 

Amazon Fire TV Stick

Amazon Fire TV Stick की मदद से भी आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट कर सकते हैं। इसकी कीमत 3,999 रुपये है और यह Amazon की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसमें आपको Prime Video, Hotstar, Netflix, Zee5, Sony LIV, Apple TV आदि का एक्सेस मिलेगा। खास बात है कि इसमें Alexa सपोर्ट दिया गया है और आप वॉयस रिमोट कंट्रोल के लिए ऐप्स को एक्सेस कर सकते हैं। इसे टीवी से एचडीएमआई पोर्ट के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है। कनेक्ट करना बेहद ही आसान है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.1 सपोर्ट दिए गए हैं। 

Xiaomi Mi Box 4K

वैसे पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट करने के लिए सेट-टॉप बॉक्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए Xiaomi Mi Box 4K एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पिछले साल लॉन्च किए गए Xiaomi के इस सेट-टॉप की कीमत 3,499 रुपये है। इसमें आपको Google Assistant और Google Play Store के अलावा कई वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स को एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी। इसमें कनेक्टिविटी के लिए एचडीआर 10, डॉल्बी एटमॉस, एंड्रॉयड 9.0, एचडीएमआई, यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.