Move to Jagran APP

अपने पर्स या बैग में हमेशा रखें ये गैजेट्स, दरिंदे रहेंगे कोसों दूर

Women Safety Gadgets आप जब भी अपने घर से बाहर निकलती होंगी तो आपके घर वाले आपकी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते होंगे। लेकिन हम आपको आज ऐसे गैजेट बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने बैग-पर्स में साथ रखकर आप बेखौफ घर से बाहर निकल सकती हैं। जानिए इनके नाम।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Mon, 02 Jan 2023 01:53 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jan 2023 02:43 PM (IST)
अपने पर्स या बैग में हमेशा रखें ये गैजेट्स, दरिंदे रहेंगे कोसों दूर
Women Safety Gadgets photo credit - ANI

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पूरी दुनिया में महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा हमेशा उठता रहता है। आए दिन कोई न कोई महिलाओं पर अत्याचार के मामले सामने आते रहते हैं। इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने पास रखकर महिलाएं हमेशा सुरक्षित रह सकती हैं। हम आपको सिर्फ उन्हीं गैजेट्स की जानकारी देंगे जो भारत में उपलब्ध है।

loksabha election banner

कौन-कौन से आते हैं Women Safety Gadgets

Safelet- Safelet एक पहनने योग्य यानि wearable gadget है जिसे महिलाओं की सुरक्षा को केंद्र में रखकर बनाया गया है। इस डिवाइस के किनारे पर दो बटन बने होते हैं,जिनका उपयोग माता-पिता से संपर्क करने या किसी को भी संदेश भेजने के लिए किया जा सकता है।

इसमें वॉयस रिकॉर्डिंग का फीचर भी उपलब्ध रहता है, इसके लिए यह यूजर के मोबाइल फोन के साथ सिंक हो जाता है। खतरनाक स्थिति में तुरंत ऐप के भीतर से ही आपातकालीन नंबर को डायल कर सकते हैं।

Safety Torch with Shock effect- शॉक इफेक्ट वाली रिचार्जेबल सेफ्टी टॉर्च भी एक अच्छा गैजेट है जो सभी महिलाओं के लिए एक बेहद उपयोगी गैजेट हो सकता है। इस टॉर्च की LED में छिपे हुए इलेक्ट्रिक फ्लैशलाइट्स का मनुष्यों पर बहुत मजबूत प्रभाव पड़ सकता है। सभी महिलाओं को इस पर्सनल प्रोटेक्टिव डिवाइस को हमेशा अपने पर्स या बैग में रखना चाहिए।

Eyewatch SOS for women

यह एक ऐसी ऐप है जो आपके आस-पास के ऑडियो और वीडियो को कैप्चर करके अलर्ट संदेशों के साथ आपके पंजीकृत संपर्कों (registered conatcts) को भेजने का काम करती है। इस ऐप में सुरक्षा जांच का फीचर भी मिलता है। इसके अलावा यूजर्स अपने स्थान पर सुरक्षित पहुंच जाएँ तो वो अपने आप आस-पास के लोगों को ऐप में मौजूद "I am Safe" का बटन दबाकर सूचित कर सकते हैं।

Sound Grenade E-Alarm Personal Safety

साउंड ग्रेनेड एक गैर-घातक डिवाइस है जो 120 db जैसे जोरदार सायरन के साथ आता है। इसका वजन सिर्फ 20 ग्राम है। यह गैजेट 100 मीटर के भीतर किसी को भी अलार्म भेजकर चोरी, डकैती और अन्य खतरनाक स्थितियों से बचाने के लिए अलर्ट कर देता है।

Pepper Spray Pistol

काली मिर्च या उसका स्प्रे तो बहुत सालों से महिलाओं के एक हत्यार का काम करता है। लेकिन Pepper Spray Pistol महिलाओं के लिए एक कानूनी रूप से स्वीकृत हत्यार में से एक है जिसका उपयोग वह आत्मरक्षा के लिए कर सकती हैं।

यह समानय काली मिर्च स्प्रे से काफी अलग है क्योंकि इसे आंखों पर स्प्रे करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे दूर से स्प्रे करने पर भी जोरदार असर होता है।  

यह भी पढ़ें- 2023 में कितनी खास होगी टेक्नोलॉजी की दुनिया, जानिए इस साल क्या देखने को मिलेगा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.