नई दिल्ली (टेक डेस्क)। क्या आप नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे है लेकिन आपका बजट कम है? हालांकि, कई लोगों को लगता है कि कम बजट में अच्छे स्मार्टफोन मिलना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। आपको बता दें कि आप कम बजट में भी बेहतर फीचर्स वाले फोन खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सजग होकर फोन खरीदना होगा। अगर आप 10,000 रुपये से कम कीमत में फोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो मार्केट में कई विकल्प मौजूद हैं। लेकिन सवाल यह है कि फोन को खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखा जाए जिससे आप बजट में भी अच्छा फोन खरीद पाएं। यहां हम आपको इन्हीं बातों की जानकारी दे रहे हैं।

डिस्प्ले और रेजोल्यूशन:

10,000 रुपये से कम कीमत में कई स्क्रीन साइज वाले फोन उपलब्ध हैं। आप 4 इंच से लेकर 6 इंच तक के डिस्प्ले के बीच फोन खरीद सकते हैं। स्क्रीन साइज के अलावा स्क्रीन रेजोल्यूशन भी बेहद अहम होता है। रेजोल्यूशन से ही इमेज की क्लैरिटी बेहतर होती है। इस बजट में फुल एचडी स्क्रीन का विकल्प काफी मुश्किल है। हालांकि, 720×1440 पिक्सल के साथ एचडी डिस्प्ले आपको इस रेंज में मिल जाएंगे। ध्यान रहे कि कम रेजोल्यूशन के साथ आप सही स्क्रीन साइज का चुनाव करें। कम रेजोल्यूशन के साथ बड़ी स्क्रीन में इमेज ब्लर होने की संभावना ज्यादा है।

प्रोसेसिंग पावर:

पहले के समय में रैम और प्रोसेसर फोन में मल्टी-टास्किंग क्षमताओं के मुताबिक नहीं बनाए जाते थे। लेकिन अब 8 जीबी रैम के साथ फोन लॉन्च किए जा रहे हैं जो फोन में मल्टी-टास्किंग काम को आसानी से कर सकते हैं। एक बजट फोन खरीदते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि वो लेटेस्ट प्रोसेसर से लैस हो। साथ ही उसमें जरुरत के अनुसार रैम होनी चाहिए। 7,000 रुपये से कम में 2 और 3 जीबी रैम वाले फोन्स का चुनाव बेहतर होगा। वहीं, इससे ऊपर के बजट के लिए 4 जीबी रैम का सपोर्ट देखा जा सकता है।

स्टोरेज:

स्टोरेज भी किसी स्मार्टफोन का अहम हिस्सा होत है। 10,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन्स में 8 जीबी, 16 जीबी, 32 जीबी और 64 जीबी की इंटनरल स्टोरेज दी जाने लगी है। अगर आप कम स्टोरेज वाला फोन खरीदते हैं तो आपका फोन हैंग भी हो सकता है। अगर आप कई ऐप्स इस्तेमाल करते हैं तो आप 32 जीबी या 64 जीबी का विकल्प चुनें।

बैटरी क्षमता:

आमतौर पर 10,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन्स 2000 से 3000 एमएएच की बैटरी के साथ आते हैं। वहीं, कुछ फोन्स 5000 एमएएच तक की बैटरी के साथ भी लॉन्च किए गए हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका फोन एक दिन तक चल जाए तो 3000 एमएएच बैटरी या इससे ज्यादा क्षमता वाली बैटरी वाले फोन का चुनाव करें।

कैमरा:

इस प्राइस सेगमेंट में ज्यादा फोन्स 5 मेगापिक्सल, 8 मेगापिक्सल या 13 मेगापिक्सल के सेंसर्स के आते हैं। इससे कम सेंसर वाले फोन्स का चुनाव न करें। क्योंकि 2 मेगापिक्सल कैमरा वाला फोन आज के समय के हिसाब से किसी काम का नहीं है।

यह भी पढ़ें:

Idea ने लॉन्च किया Jio से भी सस्ता प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ लंबी वैलिडिटी का फायदा

Vodafone के इन प्रीपेड प्लान्स पर मिल रहा है 100 फीसद का कैशबैक

Apple के CEO टिम कुक ने Google को बताया बेस्ट सर्च इंजन 

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप