Move to Jagran APP

AC Tips: एसी की सर्विसिंग से भी जुड़ा है ब्लास्ट का कनेक्शन, जानें कब और किन बातों का रखें ख्याल

AC की सही समय पर मरम्मत नहीं कराने से या इसकी सर्विसिंग में देरी या लापरवाही करना एसी ब्लास्ट जैसी घटनाओं के लिए जिम्मेदार हो सकता है। ऐसे में आपको नियमित रूप से इसकी सर्विसिंग कराते रहना चाहिए। यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जो इन घटनाओं से आपको सुरक्षित रख सकता है। आइये इसके बार में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Fri, 21 Jun 2024 08:00 AM (IST)
AC ब्लास्ट के हो सकते हैं ये खास कारण, जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ती गर्मी के बीच AC की जरूरत काफी बढ़ गई है। मगर ऐसी ब्लास्ट की घटनाएं भी तेजी से हो रही है। ऐसे में गर्मियों में एयर कंडीशनर (AC) हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि AC की अनियमित या गलत सर्विसिंग से ब्लास्ट का खतरा भी हो सकता है?

पिछले कुछ सालों में, भारत के कई शहरों में AC ब्लास्ट की घटनाएं सामने आई हैं, जिससे जानमाल का नुकसान हुआ है। यह चिंताजनक है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि AC की सर्विसिंग करवाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

  • हमेशा AC की सर्विसिंग के लिए हमेशा एक योग्य और अनुभवी तकनीशियन चुनें। अनुभवहीन तकनीशियन गलतियां कर सकते हैं जो ब्लास्ट का कारण बन सकती हैं।
  • खासकर गर्मियों के मौसम से पहले AC की नियमित सर्विसिंग करवाना बहुत जरूरी है। नियमित सर्विसिंग से AC में मौजूद गंदगी, धूल और अन्य अवशेषों को हटा दिया जाता है, जो कि खराबी और ब्लास्ट का कारण बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें -अपकमिंग Galaxy S25 स्मार्टफोन को लेकर क्या है Samsung की प्लानिंग, कितना अपग्रेड होगा कैमरा और बैटरी

गैस रिसाव हो सकता है कारण

  • AC में इस्तेमाल होने वाली गैस विशेष रूप से R22, ज्वलनशील होती है। ऐसे में अगर AC में गैस रिसाव होता है, तो यह ब्लास्ट का कारण बन सकता है। इसलिए, AC की सर्विसिंग के दौरान गैस रिसाव की जांच करवाना जरूरी है।
  • AC में ढीले या क्षतिग्रस्त बिजली के कनेक्शन भी ब्लास्ट का कारण बन सकते हैं। इसलिए, सर्विसिंग के दौरान सभी बिजली के कनेक्शनों की जांच करवाना और उनकी मरम्मत या बदलना जरूरी है।
  • AC में कई सुरक्षा उपकरण होते हैं, जैसे कि थर्मोस्टैट, ओवरलोड प्रोटेक्टर और फ्यूज। इन उपकरणों की नियमित जांच करवाना और उन्हें सही समय पर बदलवा लें।

यह भी पढ़ें -AI कैरेक्टर्स सपोर्ट के साथ लॉन्च हुआ नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Butterflies, मिलते हैं कई सारे फीचर्स