Move to Jagran APP

व्हाट्स एप के ये 8 ट्रिक्स हैं बहुत काम के, आजमाएं इन्हें !

व्हाट्स एप का इस्तेमाल इस हद तक लोकप्रिय हो चुका है कि लोग इसके बिना रहने की शायद ही कल्पना कर सकें। वैसे अब तक आप इसके बहुत से फीचर्स जान चुके होंगे, लेकिन अब भी कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जो आपके बहुत फायदे की है

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2015 12:05 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2015 12:37 PM (IST)
व्हाट्स एप के ये 8 ट्रिक्स हैं बहुत काम के, आजमाएं इन्हें !

व्हाट्स एप का इस्तेमाल इस हद तक लोकप्रिय हो चुका है कि लोग इसके बिना रहने की शायद ही कल्पना कर सकें। वैसे तो अब तक आप इसके बहुत से फीचर्स और अपडेट्स के बारे में जान चुके होंगे, लेकिन अब भी कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जो आपके बहुत फायदे की हैं और शायद आपको पता न हो

loksabha election banner

1.व्हाट्स एप अनलिमिटेड- व्हाट्सएप मीडिया पर आप एक साथ 10 से ज्यादा फोटो नहीं भेज सकते हैं, लेकिन इसका भी हल है। जी हां! आपको बस व्हाट्स एप अनलिमिटेड मीडिया डाउनलोड करना है, इसके बाद जितनी चाहे उतनी फोटोज शेयर कर सकते हैं।

पढ़े: जाने कौन कर रहा हैं आपका वाइ-फाइ चोरी और करें उन्हें ब्लॉक

2.डेस्कटॉप नोटिफिकेशन- आप बंद ब्राउजर में भी अपने व्हाट्स एप नोटिफिकेशन डेस्कटॉप पर पा सकते हैं। इसके लिए आपको क्रोम प्लग इन इंस्टॉल करने की जरुरत होगी। यह आपको तब भी अलर्ट करेगा जब आपका ब्राउज़र बंद हो।

3.सिम कार्ड- यह सिम कार्ड व्हाटसिम के नाम से भी जाना जाता है। यह सिम करीब 400 लोगों को 150 अलग अलग देशों से आपस में जोड़े रह सकता है। इस सिम की कीमत $11.60 करीब 773 रुपए है।

4. क्विक रिप्लाइ- ios 8 में एक नया फीचर है क्विक रिप्लाइ। इसे आप व्हाट्स एप के लिए भी इनेबल किया जा सकता हैं।

पढ़े: स्क्रीन लॉक में भी आसानी से ऐसे करें व्हाट्स एप का प्रयोग

5. व्हाट्स एप विजेट - यदि आप अपने फेवरेट कॉन्टैक्ट्स का शॉर्टकट जोड़ना चाहते हैं तो शॉर्टकट फॉर व्हाट्स एप प्लस आपको फेवरेट कॉन्टैक्ट्स को पिन करने की इजाजत दे देता है। इसके लिए एंड्रायड यूजर्स को कॉन्टैक्ट पर टैप कर होल्ड करना है, फिर इसके बाद add कन्वर्सेशन शॉर्टकट पर क्लिक करें।

6. व्हाट्सएप नंबर बदलना- यदि व्हाट्स एप पर अपना नंबर बदलना चाहते हैं तो इसके लिए ये रही आसान ट्रिक। यूजर्स में सेटिंग्स में जाएं फिर > अकाउंट > चेंज नंबर एंड्रायड यूजर्स के लिए मेनू बटन > सेटिंग्स > अकाउंट > चेंज नंबर

7. लास्ट सीन डिसएबल करें- लास्ट सीन को डिसएबल करने के लिए व्हाट्सएप अकाउंट की सेटिंग्स में जाएं>अकाउंट>प्राइवेसी>लास्ट सीन और नोबडी ऑप्शन चुनें।

पढ़े: कैसे छुपाएं व्हाट्स एप में अपनी पहचान

8. व्हाट्स एप की तस्वीरों के फोटोज में आने से परेशानी - यदि आप भी व्हाट्सएप की तस्वीरों के फोटोज में आने से परेशान हैं तो इसका भी हल है। ios यूजर के लिए सेटिंग > चैट सेटिंग्स> फिर सेव इनकमिंग मीडिया के विकल्प को डिसएबल कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.