नई दिल्ली, टेक डेस्क। अक्सर स्मार्टफोन में यूजर्स को हैंग होने या स्लो होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। क्या आपका स्मार्टफोन भी स्लो हो गया है और इस वजह से आप परेशान रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको यहां कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आपको स्लो या हैंग होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपका मोबाइल पहले की तरह तेज काम करेगा। आइए जानते हैं...

Cache करें क्लियर

अक्सर मोबाइल फोन यूजर्स Cache डाटा क्लियर करना भूल जाते हैं, जिससे डिवाइस स्लो हो जाता है और हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप Cache डाटा को डिलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। Cache डाटा का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा।       

Lite वर्जन मोबाइल ऐप का करें इस्तेमाल

घर से काम कर रहे हैं तो कई ऐप्स का भी उपयोग कर रहे होंगे। आपका स्मार्टफोन ऐप्स से भरा पड़ा है लेकिन सभी ऐप्स उपयोगी है, जिन्हें आप डिलीट नहीं कर सकते हैं। तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने फोन में Facebook और Twitter जैसे ऐप्स का lite वर्जन इस्तेमाल करें। ​जो कि फोन के डाटा को भी बचाता है ​और स्पीड को भी स्लो नहीं होने देता।  

क्लाउड स्टोरेज से होगा बहुत फायदा

अगर आपके फोन की स्टोरेज फुल हो गई है, तो आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उन फाइल और फोल्डर को क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं, जिनका आप कम इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से फोन की इंटरनल स्टोरेज खाली हो जाएगी और फोन कभी हैंग नहीं होगा। क्लाउड स्टोरेज के लिए आप गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्रॉप बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

लाइव वॉलपेपर का कम इस्तेमाल करें

अगर आप अपने फोन को स्लो नहीं होने देना चाहते हैं, तो आप लाइव वॉलपेपर का कम इस्तेमाल करें। इस तरह के वॉलपेपर से फोन की बैटरी की खपत बढ़ जाती है और प्रोसेसिंग भी स्लो हो जाती है। बेहतर होगा कि आप साधारण वॉलपेपर का उपयोग करें। इससे आपका फोन कभी स्लो नहीं होगा।

बंद करें बैकग्राउंड ऐप्स 

कई बार होता है कि हम मोबाइल में कई ऐसे ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जो लगातार बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इससे भी फोन की स्पीड प्रभावित होती है। अगर आपने फोन को हैंग होने से बचाना चाहते हैं, तो ऐप्स का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें बंद करना न भूले।

(Written By- Ajay Verma)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस