Move to Jagran APP

काम की खबर: स्मार्टफोन के स्लो या हैंग होने हो गए हैं परेशान, तो ये खास टिप्स आएंगे बहुत काम

अक्सर अधिक डाटा स्टोरेज और कम रैम के कारण भी स्मार्टफोन हैंग होने लगता है। लेकिन यूजर्स कुछ टिप्स की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 07:20 AM (IST)
काम की खबर: स्मार्टफोन के स्लो या हैंग होने हो गए हैं परेशान, तो ये खास टिप्स आएंगे बहुत काम
काम की खबर: स्मार्टफोन के स्लो या हैंग होने हो गए हैं परेशान, तो ये खास टिप्स आएंगे बहुत काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अक्सर स्मार्टफोन में यूजर्स को हैंग होने या स्लो होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। क्या आपका स्मार्टफोन भी स्लो हो गया है और इस वजह से आप परेशान रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको यहां कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आपको स्लो या हैंग होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपका मोबाइल पहले की तरह तेज काम करेगा। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

Cache करें क्लियर

अक्सर मोबाइल फोन यूजर्स Cache डाटा क्लियर करना भूल जाते हैं, जिससे डिवाइस स्लो हो जाता है और हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप Cache डाटा को डिलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। Cache डाटा का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा।       

Lite वर्जन मोबाइल ऐप का करें इस्तेमाल

घर से काम कर रहे हैं तो कई ऐप्स का भी उपयोग कर रहे होंगे। आपका स्मार्टफोन ऐप्स से भरा पड़ा है लेकिन सभी ऐप्स उपयोगी है, जिन्हें आप डिलीट नहीं कर सकते हैं। तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने फोन में Facebook और Twitter जैसे ऐप्स का lite वर्जन इस्तेमाल करें। ​जो कि फोन के डाटा को भी बचाता है ​और स्पीड को भी स्लो नहीं होने देता।  

क्लाउड स्टोरेज से होगा बहुत फायदा

अगर आपके फोन की स्टोरेज फुल हो गई है, तो आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उन फाइल और फोल्डर को क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं, जिनका आप कम इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से फोन की इंटरनल स्टोरेज खाली हो जाएगी और फोन कभी हैंग नहीं होगा। क्लाउड स्टोरेज के लिए आप गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्रॉप बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

लाइव वॉलपेपर का कम इस्तेमाल करें

अगर आप अपने फोन को स्लो नहीं होने देना चाहते हैं, तो आप लाइव वॉलपेपर का कम इस्तेमाल करें। इस तरह के वॉलपेपर से फोन की बैटरी की खपत बढ़ जाती है और प्रोसेसिंग भी स्लो हो जाती है। बेहतर होगा कि आप साधारण वॉलपेपर का उपयोग करें। इससे आपका फोन कभी स्लो नहीं होगा।

बंद करें बैकग्राउंड ऐप्स 

कई बार होता है कि हम मोबाइल में कई ऐसे ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, जो लगातार बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इससे भी फोन की स्पीड प्रभावित होती है। अगर आपने फोन को हैंग होने से बचाना चाहते हैं, तो ऐप्स का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें बंद करना न भूले।

(Written By- Ajay Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.