Move to Jagran APP

इन 5 टिप्स से गूगल क्रोम हो जाएगा सुपरफास्ट, बैटरी भी होगी सेव

गूगल क्रोम ब्राउसर इस्तेमाल करते हैं तो इस रिपोर्ट में बताई गई टिप्स को यूज करके इसका अच्छा इस्तेमाल कर पाएंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Jun 2017 10:02 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jun 2017 11:37 AM (IST)
इन 5 टिप्स से गूगल क्रोम हो जाएगा सुपरफास्ट, बैटरी भी होगी सेव
इन 5 टिप्स से गूगल क्रोम हो जाएगा सुपरफास्ट, बैटरी भी होगी सेव

नई दिल्ली (जेएनएन)। गूगल क्रोम को दुनियाभर में स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया जाता है। शुरुआत में इसे वेब ब्राउजर के तौर पर लॉन्च किया गया था लेकिन अब यह प्लगइन, एक्सटेंशन, एप्स समेत कई फीचर्स को सपोर्ट करता है। वहीं, गूगल क्रोम का अपना स्टोर भी उपलब्ध है। जहां एक तरफ यह पहले से ज्याद बेहतर हुआ है वहीं, यूजर्स को क्रोम में कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा है। उदाहरण के तौर पर क्रोम के एड-ऑन न सिर्फ लैपटॉप को स्लो कर देते हैं। वहीं, लैपटॉप की बैटरी को भी जल्द खत्म करते हैं। देखा जाए तो क्रोम का यूजर बेस काफी बड़ा है लेकिन मार्किट में इसके प्रतिद्वंदी जैसे ओपेरा और माइक्रोसॉफ्ट एज खुद को बेहतर बनाने की ओर अग्रसर हैं। ऐसे में आज हम आपको क्रोम से संबंधित ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो यूजर्स के डिवाइस की बैटरी बचाने में और उसे स्लो होने में मदद करेंगे।

loksabha election banner

बैगकग्राउंड से गूगल क्रोम को करें बंद:

चाहें आप सभी टैब्स और क्रोम को बंद कर दें लेकिन वो बैकग्राउंड में काम करते रहते हैं। ये ज्यादातर विंडोज पीसी के साथ होता है। इससे लैपटॉप या कंप्यूटर की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती है। गूगल क्रोम को पूरी तरह से बंद करने के लिए आपको पीसी के सिस्टम ट्रे में गूगल क्रोम आइकन पर राइट क्लिक करना होगा। इसके बाद Let Google Chrome Run in Background विकल्प को अनचेक कर Exit पर क्लिक करें। इसके बाद आप जब भी गूगल क्रोम को बंद करेंगे तो वो बैकग्राउंड में काम नहीं करेगा और पूरी तरह बंद हो जाएगा।

बेकार के एक्सटेंशन और एप्स को करें रीमूव:

हम सभी क्रोम पर एप्स और एक्सटेंशन डाउनलोड करते हैं जिससे कई काम आसानी से हो जाते हैं। कुछ ऐसे प्लगइन्स भी होते हैं जो स्क्रीनशॉट लेने में काम आते हैं। तो कुछ वेबपेज को ऑफलाइन सेव करने में काम आते हैं। हालांकि, ये सभी एक्सटेंशन्स रोजाना इस्तेमाल नहीं होते लेकिन इससे बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है। इसके लिए आपको एक्सटेंशन और बेकार एप्स को अनइंस्टॉल करना होगा। इसके लिए क्रोम के एड्रेस बार पर chrome://extensions टाइप करना होगा। अब जो पेज ओपन होगा उसमें आपको अपने क्रोम में इंस्टॉल्ड एप्स और एक्सटेंशन की लिस्ट दिखाई देगी। यहां से इन्हें आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं या डिसेबल भी कर सकते हैं।

इस्तेमाल न होने वाले टैब्स को करें बंद:

आमतौर पर यूजर्स एक साथ कई टैब्स को ओपन रखते हैं। बैकग्राउंड में काम करने वाले यह वेबपेज न सिर्फ संसाधनों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं बल्कि बैटरी को भी ड्रेन करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लैपटॉप को स्लो होने से और बैटरी को खत्म होने से बचाना चाहते हैं तो बेकार या न इस्तेमाल होने वाले टैब्स को बंद कर दें।

फ्लैश इस्तेमाल को रोकें:

विज्ञापनदाता फ्लैश ऐड्स को छोड़ HTML5 की तरफ बढ़ रहे हैं। हालांकि, अभी भी कई लोग विज्ञापन के लिए फ्लैश का ही इस्तेमाल कर रहे हैं जो लैपटॉप या कंप्यूटर को स्लो कर देता है। खासतौर से तब जब बैकग्राउंड में कई टैब्स एक साथ खुले होते हैं। फ्लैश ऐड्स को बंद करने के लिए क्रोम पर chrome://settings/ टाइप कर एंटर करें। इसके बाद इसके बाद Show Advanced Settings पर जाकर Content Settings पर क्लिक करें। अब Flash पर क्लिक कर दें। यहां तीन ऑप्शन allow flash, block sites running flash और ask before allowing sites to run flash दिए गए होंगे। इसके लिए आपको ask before allowing sites to run flash पर क्लिक करना होगा।

क्रोम ब्राउजर को हमेशा अपडेट रखें:

क्रोम ब्राउजर को लैपटॉप और पीसी में ठीक से काम करने के लिए इसे हमेशा अपडेट रखें। इसके लिए आपको क्रोम पर chrome://help/ टाइप कर एंटर करना होगा। इसके बाद यहां आप अपडेट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

नोकिया 3,5,6 स्मार्टफोन्स आज भारत में होंगे लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स

आइडिया का नया ऑफर, यूजर्स को दे रहा 70 GB डाटा और अनलिमिटेड कॉल

फ्लिपकार्ट ग्रैंड गैजेट सेल शुरु, लेनोवो का यह स्मार्टफोन मिल रहा मात्र 999 रुपये में
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.