नई दिल्ली, विनीत शरण। घर से काम करने की अपनी चुनौतियां हैं। सबसे मुश्किल होता है, घर पर ऑफिस सेट करना। लेकिन अगर आपके पास सही टूल्स हों, तो सब कुछ आसान हो जाता है। ये अच्छी प्रोडक्टिविटी में आपकी मदद करते हैं, क्योंकि इनसे थोड़ी जगह में ही बढ़िया वर्किंग स्पेस तैयार करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि वर्क फ्रॉम होम के लिए आपको किन टूल्स और गैजेट्स की जरूरत है।

1. वायरलेस माउस

वायरलेस माउस काम को आसान बना देता है। इसका डिजाइन बेहद आरामदायक होता है। इसलिए इसके साथ घंटों काम किया जा सकता है। और हां एक अच्छा माउस पैड भी होना चाहिए। माउस पैड ऐसा हो जो आपके हाथ को भी आराम पहुंचाए।

2. ब्लूटूथ कीबोर्ड

इसकी डिजाइन बेहद कांपैक्ट होती है। इससे टाइपिंग आसान होती है। यह वायरलेस होता है, जिससे छोटे स्पेस में भी अच्छा सेटअप बन जाता है। इसके अलावा फोर्डेबल ब्लूटूथ कीबोर्ड का भी अच्छा ऑप्शन है। काम खत्म होने पर शाम को आप इसे फोल्ड कर रख सकते हैं।

3. रिस्ट रेस्ट

इस गैजेट से कलाई की थकान को कम किया जा सकता है। इसमें एक रिस्ट पैड होता है, जिसे आप आसानी से जहां चाहें सेट कर सकते हैं।

4. स्मार्ट डिस्प्ले

वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम करते समय सामने घड़ी हो तो भटकाव नहीं होता है। इसमें एक स्मार्ट डिस्प्ले काफी मदद कर सकता है।

5. मॉनिटर

एक अच्छे रिजोल्यूशन वाला एचडी मॉनिटर काम को मजेदार बना देता है। मॉनिटर कम से कम 27 इंच का हो तो अच्छा होगा। अल्ट्रा वाइड मॉनिटर भी काफी डिमांड में हैं।

6. लैपटॉप और वेबकैम

आरामदायक वर्क फ्रॉम होम के लिए अच्छा लैपटॉप जरूरी है। वहीं, वैब कैम आपकी वीडियो मीटिंग को आसान बना देगा। अच्छे स्टैंड वाला वेबकैम लैपटॉप, मॉनिटर और ट्राइपॉड हर जगह सेट हो जाते हैं। 4 हजार रुपये में अच्छे वेबकैम आ जाते हैं।

7. यूएसबी या यूएसबी सी

अगर आपका लैपटॉप नया है तो उसमें एक या ज्यादा यूएसबी सी पोर्ट होंगे। इससे आप लैपटॉप के साथ ज्यादा गैजेट्स और एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर पाएंगे।

8. न्वाइज कैंसिलिंग हेडफोन

वर्क फ्रॉम होम में स्पीकर का वाल्यूम सेट करने की आजादी होती है। हेडफोन के भी कई ऑप्शंस हैं। खासकर न्वाइज कैंसिलिंग हेडफोन काफी पसंद किए जाते हैं। इस हेडफोन से आपको बाहर का शोरगुल नहीं सुनाई देगा और आप शांतिपूर्वक काम कर सकेंगे।

9. स्मार्ट स्पीकर और डेस्कटॉप स्पीकर

स्मार्ट स्पीकर आपके घर के काम को आसान बना देगा। यह अलार्म और रिमाइंडर में मदद करेगा। वहीं, सवालों के जवाब पाने, न्यूज सुनने और मौसम के अपडेट में भी यह कारगर साबित होगा। वहीं यह आवाज से नियंत्रित होता है। इस तरह कीबोर्ड के बिना आपके काम हो जाएंगे। डेस्कटॉप स्पीकर की बात करें तो ये आपके कंप्यूटर सिस्टम के ऑडियो परफॉर्मेंस को शानदार बना देता है।

10. पोर्टेबल हार्ड ड्राइव

अगर आपके पास घर और ऑफिस के काम के लिए अलग कंप्यूटर हैं तो पोर्टेबल हार्ड ड्राइव एक बेहतर फाइल शेयरिंग सल्यूशन है। अच्छी हार्ड ड्राइव फास्ट रीड और राइट स्पीड वाली होती है।

11. डेस्क लैंप

डेस्क लैंप से रात में काम के दौरान अच्छी रोशनी रहती है। इससे आंखों पर जोर नहीं पड़ता है। आजकल कई अच्छे एलईडी डेस्क लैंप आते हैं। कई डेस्क लैंप में वायरलेस मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है।

12. राऊटर और वाईफाई एक्सटेंडर

एक और जरूरी चीज होती है वाई फाई राऊटर। वायरलेस राऊटर आपके हर तरह की इंटरनेट संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। वहीं, अगर राउटर से कंप्यूटर दूर है तो आपको वाईफाई एक्सटेंडर की भी जरूरत होगी। वाईफाई एक्सटेंडर से आप 20 अलग-अलग डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं।  

Posted By: Vineet Sharan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस