नई दिल्ली, टेक डेस्क। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube ने अपने मोबाइल ऐप पर HD यानी हाई डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीमिंग को दोबारा शुरू कर दिया है। कंपनी ने बीते मार्च माह में हाई डेफिनेशन सर्विस को लॉकडाउन के दौरान Youtube, Netflix और Amazon Prime जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर बंद कर दिया था। Youtube की ओर से ऐसा कदम भारत में इंटरनेट की खपत को रोकने के इरादे से उठाया गया था। ऐसे मे इस दौरान मोबाइल पर केवल 480p क्वॉलिटी स्ट्रीमिंग क्वॉलिटी का देना का फैसला किया था। इससे यूजर्स अधिकतम SD (480 पिक्सल) पर ही youtube वीडियो देख पा रहे थे।

हालांकि Youtube की तरफ से अब इस प्रतिबंध को हटा लिया गया है। ऐसे में यूजर्स Youtube मोबाइल ऐप पर एचडी और फुल एचडी वीडियो देख पाएंगे। लेकिन इसके लिए कंपनी ने एक शर्त जोड़ दी है। कंपनी की शर्त के मुताबिक ,Youtube के एचडी और फुल एचडी वीडियो केवल वाई-फाई कनेक्शन रखने वाले यूजर्स ही देख सकेंगे। मतलब Youtube का हाई डेफिनेशन कटेंट देखने के लिए यूजर्स के पास Wi-fi कनेक्शन होना अनिवार्य होगा।

वहीं मोबाइल डाटा ब्राउजिंग पर अब भी SD क्वॉलिटी वीडियो ही देख जा सकेंगे। Wi-fi इंटरनेट कनेक्शन होने पर Youtube ऐप पर 720p, 1080p और 1440p क्वॉलिटी वाले वीडियो देख सकते हैं। साथ ही मोबाइल इंटरनेट यूजर्स के लिए 144p, 240p, 360p और 480p क्वॉलिटी भी उपलब्ध रहेगी। अगर आप Wi-fi कनेक्शन पर एचडी वीडियो देख रहे हैं, और इस दौरान वाई-फाई से मोबाइल डाटा पर शिफ्ट होते हैं, तो वीडियो की क्वॉलिटी 480p हो जाएगी। हालांकि Youtube की तरफ से फिलहाल इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस