Move to Jagran APP

अब यूट्यूब पर देखें HDR क्वालिटी की वीडियोज, जारी हुआ नया फीचर

जानिए फोटोज और वीडियोज में इस्तेमाल होने वाली एचडीआर क्वालिटी से जुड़ी अहम बातें

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 01:41 PM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2017 01:41 PM (IST)
अब यूट्यूब पर देखें HDR क्वालिटी की वीडियोज, जारी हुआ नया फीचर
अब यूट्यूब पर देखें HDR क्वालिटी की वीडियोज, जारी हुआ नया फीचर

नई दिल्ली (जेएनएन)। वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट यूट्यूब ने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। नए अपडेट के तहत यूट्यूब पर अब HDR क्वालिटी के वीडियो देखे जा सकते हैं। इस फीचर को पिछले साल नवंबर में पेश किया गया था। लेकिन कंपेटिबल डिवाइसेज न होने के चलते इसे रोलआउट नहीं किया गया। हालांकि, बाद में सैमसंग, गूगल, एलजी और सोनी जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन्स में एचडीआर कंपेटिबिलिटी की शुरुआत की।

loksabha election banner

क्या है यूट्यूब का नया फीचर?

इस फीचर के तहत अब वीडियोज को पहले से बेहतर क्वालिटी के साथ देखा जा सकता है। फोटोज की तरह वीडियो में भी HDR क्वालिटी मिलती हैं। यूजर्स को 1440 पिक्सल (2K) रेजोल्यूशन (अधिकतम) 60fps की वीडियोज का ऑप्शन दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फीचर को गूगल पिक्सल, एलजी वी30, सैमसंग गैलेक्सी एस8, एस8 प्लस, गैलेक्सी नोट 8 और सोनी एक्सपीरिया एक्सजेड प्रीमियम स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध कराया जा सकता है। नीचे हमने एक वीडियो दिखाई है जिससे आप यह समझ पाएंगे की HDR क्वालिटी क्या है।

क्या होती है HDR क्वालिटी?

HDR का मतलब High dynamic range है। यह तस्वीरों के कलर को बेहतर बनाता है। इस मोड के जरिए अगर कोई फोटो ली जाए तो यह रोशनी को ज्यादा बारीकी से कैप्चर करता है। फोटोज लेने के लिए यह मोड तीन तस्वीरों का प्रयोग करता है जिसे अलग-अलग एक्सपोजर पर कैप्चर किया जाता है। इसके बाद इसे एक फोटो बना दी जाती है। अगर आप ज्यादा बारीकी से इसे समझना चाहते हैं तो अपने फोन से HDR मोड के साथ और बिना HDR के फोटो लें। आपको अंतर साफ दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें:

ट्विटर ने डेस्कटॉप के लिए पेश किया Night Mode फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

यूट्यूब पर पिछले 2 वर्षों में दोगुनी हुई स्थानीय भाषा में वीडियो देखने वालों की संख्या

अब फेसबुक में भी बना सकेंगे GIF, एप में शामिल हुए नए कैमरा फीचर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.