Move to Jagran APP

व्हाट्सएप आपका UPI पेमेंट डाटा फेसबुक के साथ करता है शेयर

Whatsapp ने अपने यूजर्स को दिया 'धोखा', अब हुआ ये बड़ा खुलासा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 02:32 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 06:54 PM (IST)
व्हाट्सएप आपका UPI पेमेंट डाटा फेसबुक के साथ करता है शेयर
व्हाट्सएप आपका UPI पेमेंट डाटा फेसबुक के साथ करता है शेयर

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फेसबुक के डाटा चोरी के मामले के बाद इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर भी सवाल उठने लगे हैं। इस मामले में व्हाट्सएप ने फेसबुक से शुरू से एक दूरी बना रखी है। व्हाट्सएप ने इस मामले में बोला है की एप यूजर्स का बहुत कमडाटा कलेक्ट करती है और इस पर आने वाले सभी मैसेजेज एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड हैं। हालांकि, इसके नियम और शर्तों पर ध्यान दिया जाए तो भले ही आपके मैसेजेज सुरक्षित हैं, लेकिन फिर भी व्हाट्सएप आपका कुछ डाटा कलेक्ट कर के फेसबुक के साथ शेयर करता है।

loksabha election banner

व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के जरिए मिलती है जानकारी: इससे पहले आई रिपोर्ट में, व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा था की एप आपके द्वारा दोस्तों या परिवार को किए गए मैसेजेज का रिकॉर्ड नहीं रखती। व्हॉट्सएप ने कुक समय पहले UPI पेमेंट फीचर पेश किया है। इसमें वर्चुअल पेमेंट अड्रेस के जरिए यूजर्स पैसे भेज सकते हैं। इसका सिस्टम पेमेंट सेवा प्रदाता से होते हुए व्हाट्सएप और फिर यूपीआई तक पहुंचता है और इस तरह ट्रांजैक्शन पूरी होती है।

पेमेंट के लिए व्हाट्सएप को यूजर्स की कुछ जानकारी कलेक्ट करनी पड़ती है। व्हाट्सएप पेमेंट ट्रांजैक्शन इनफार्मेशन को कलेक्ट करता है। इसमें दूसरे व्यक्ति का VPA, ट्रांजैक्शन अमाउंट और डेट और टाइम की जानकारी सम्मिलित है। व्हाट्सएप टर्म्स के अनुसार, जिसे हम सभी बिना पड़े ओके/एग्री कर देते हैं, कलेक्ट की गई जानकारी को थर्ड-पार्टी सेवा प्रदाता समेत फेसबुक से शेयर किया जाता है।

इस बाबत अभी कंपनी का कोई बयान नहीं आया है। फिलहाल के लिए तो यह चिंता का विषय है की यूजर्स का फिनांशियल डाटा फेसबुक के साथ शेयर हो रहा है। फेसबुक यह ट्रैक कर पा रहा है की यूजर्स कितना पैसा खर्च कर रहे हैं, कितनी बार कर रहे हैं, और कहां कर रहे हैं। इसका इस्तेमाल उस तरह की और अधिक डिटेल प्रोफाइल बनाने के लिए किया जा सकता है, जिससे फेसबुक के 2 बिलियन यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

यह भी पढ़ें:

गूगल होम और होम मिनी भारत में लॉन्च, अमेजन इको को देगा टक्कर

एप्पल आईफोन 8 और 8 प्लस नए कलर वैरिएंट में लॉन्च, जानें 5 खास बातें

जल्द लॉन्च होंने वाले स्मार्टफोन्स होंगे किन खास फीचर्स से लैस, जानिए

एयरटेल यूजर्स को 84 दिनों के लिए मिलेगा 164GB डाटा, जियो और वोडा से है टक्कर

फेसबुक पर जल्द होंगे ये 7 बड़े बदलाव, एड से लेकर प्राइवेसी तक के नियम होंगे सख्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.