Move to Jagran APP

व्हाट्सएप ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट फीचर पर कर रहा काम, होने लगा था गैरकानूनी इस्तेमाल

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर के गलत इस्तेमाल के कारण व्हाट्सएप को उठाना पड़ा यह कदम

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 13 Mar 2018 12:22 PM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2018 07:40 PM (IST)
व्हाट्सएप ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट फीचर पर कर रहा काम, होने लगा था गैरकानूनी इस्तेमाल
व्हाट्सएप ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट फीचर पर कर रहा काम, होने लगा था गैरकानूनी इस्तेमाल

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अभी कुछ समय पहले ही डिलीट फॉर एवरीवन फीचर लॉन्च किया। पहले, इस फीचर के तहत यूजर्स को गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए 7 मिनट का समय मिलता था। इसके बाद इसकी समयाविधि को बढ़ा कर 1 घंटा 8 मिनट 16 सेकंड कर दिया गया। हालांकि, कई एंड्रॉयड यूजर्स गैरकानूनी व्हाट्सएप वर्जन के जरिए 3 साल पुराने मैसेज तक डिलीट करने में सक्षम है।

prime article banner

व्हाट्सएप का फीचर कैसे करता था काम: व्हाट्सएप ने अब इसके गैरकानूनी इस्तेमाल को बंद करने का निर्णय लिया है। WaBetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक अधिकृत चैट कंपनी एक फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर को ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट का नाम दिया गया है। इससे डिलीट फॉर एवरीवन फीचर के गैरकानूनी इस्तेमाल पर नजर रखी जा सकेगी। वेबसाइट के अनुसार जब यूजर्स डिलीट फॉर एवरीवन फीचर का इस्तेमाल करता है तो व्हाट्सएप समान आईडी से रिसिप्ट को नया मैसेज भेजता है की यूजर्स मैसेज डिलीट करना चाहता है।

चैट एप ने बदला एल्गोरिथ्म: कुछ यूजर्स 3 साल पुराने मैसेज भी डिलीट कर पा रहे हैं। इसके पीछे का कारण यह है की व्हाट्सएप आईडी मैसेज के अलावा कोई अन्य जानकारी चेक नहीं करता। अब, चैट एप में एल्गोरिथ्म को बदल दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार अब यूजर के द्वारा डिलीट फॉर एवरीवन फीचर का इस्तेमाल करने पर व्हाट्सएप डेटाबेस में जाकर उसका समय देखता है और 24 घंटे से कम समय में किए गए मैसेज ही डिलीट करता है। रिपोर्ट के अनुसार चैट एप में 24 घंटे का टाइम फ्रेम रखा गया है।

यह है 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर: व्हाट्सएप ने पिछले कुछ सालों में जिन तमाम फीचर्स को लॉन्च किया है, उनमें से 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर सबसे शानदार फीचर्स में से एक है। इसके जरिये व्हाट्सएप यूजर्स एंड्रॉयड या फिर आईओएस पर ग्रुप चैट या पर्सनल मैसेज पर भेजे गए मैसेजेस को डिलीट कर सकते हैं।

हाल ही में अपडेट हुआ फीचर : आपको बता दें, व्हाट्सएप ने 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर को अपडेट कर दिया है। इस अपडेट के बाद अब यूजर्स किसी मैसेज को 4,096 सेकंड यानी लगभग 68 मिनट 16 सेकंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं। अभी तक यूजर्स को मैसेज को केवल 7 मिनट के अंदर ही डिलीट कर सकते थे।

WABetaInfo के मुताबिक, यह नया अपडेट अभी व्हाट्सएप v2.18.69 बीटा वर्जन पर उपलब्ध है यानी यह अपडेट अभी सिर्फ एंड्रॉयड के बीटा यूजर्स के लिए ही है। हालांकि, आम यूजर्स को इस अपडेट के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा। व्हाट्सएप पर इसके अलावा वाइस मैसेज लॉकिंग और स्टीकर पैक साइज डिस्प्ले का भी जल्द ही अपडेट आने वाला है।

20 करोड़ से अधिक हैं मासिक इंडियन एक्टिव यूजर्स: पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के 1.5 अरब मासिक यूजर्स हैं, जिसमें 20 करोड़ से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स इंडिया के हैं। व्हाट्सएप के 1.5 अरब यूजर्स एक दिन में करीब 60 अरब मैसेज एक-दूसरे को भेजते हैं। फेसबुक ने 19 फरवरी 2014 को 19 अरब डॉलर में व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया था।

यह भी पढ़ें:

OnePLus 6 फीचर लीक से Mate SE Mi TV की लॉन्चिंग तक: 7 दिनों की बड़ी टेक खबरें

सैमसंग से नोकिया तक, जानिए कितने सस्ते हो गए आपके पसंदीदा स्मार्टफोन्स

गोरिल्ला ग्लास: क्यों होता है इतना मजबूत और क्यों पड़ा यह नाम, जानिए सबकुछ

स्मार्टफोन से चलेगा यह कूलर, कम कीमत में मिल रहे हैरान करने वाले फीचर्स

भारत में Netflix और हॉटस्टार को टक्कर देने के लिए तैयारी में अमेजन वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.