नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग अपने तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp, Instagram और Facebook Messenger को इंटीग्रेट करने की तैयारी में है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक इन तीनों ही प्लेटफॉर्म का एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन किया जा सकता है। इन तीनों ही मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को एक साथ लाया जा सकता है। Facebook ने बताया कि वह एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन पर काम कर रहा है जिसकी वजह से किसी भी मैसेज या कनवर्सेशन को दूसरे यूजर्स नहीं देख सकेंगे या फिर पढ़ सकेंगे। जिसकी वजह से मैसेज सुरक्षित भी रहेंगे और यूजर्स अपने मैसेज को आसानी से कहीं से भी एक्सेस कर सकेंगे।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने अमेरिकी मीडिया से बताया कि हम इस प्रोसेस को जल्द ही सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि यह एक लंबा प्रोसेस है। इस बदलाव के बाद Facebook यूजर्स उन यूजर्स के एनक्रिप्टेड मैसेज भेज सकेंगे जिनके पास केवल Whatsapp अकाउंट है। इन तीनों ही प्लेटफॉर्म को इंटीग्रेट करने पर रेल्युलेटर्स को समस्या आ सकता है। दुनियाभर के कई रेग्युलेटर Facebook को एक संदिग्ध प्लेटफॉर्म मानते हैं खासतौर पर अमेरिका में। इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स को एक साथ इंटीग्रेट करने में यह दिक्कत आ सकती है।

हालांकि कुछ Facebook सिक्योरिटी इंजीनियर्स और इनक्रिप्शन एक्सपर्ट की मानें तो यूजर्स के लिए यह इंटीग्रेशन एक सुखद समाचार हो सकता है क्योंकि यूजर्स को मैसेज का एंड टू एंड एनक्रिप्शन का लाभ मिलेगा। इसके अलावा Facebook अपने इस इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल विज्ञापन की सेवा के लिए भी कर सकता है। तीनों ही प्लेटफॉर्म के इंटीग्रेड होने के बाद यूजर्स के मेटाडाटा का भी इंटीग्रेशन हो सकता है। Facebook मैसेंजर पर किसी भी अजनबी से आप बात कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए फोन नंबर की जरूरत नहीं हो सकती है। जबकि, Whatsapp यूजर्स से आप तभी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं जब आपके पास कॉन्टैक्ट नंबर हो। Facebook मैसेंजर को Whatsapp और Instagram से इंटिग्रेट करने के बाद यूजर्स की प्राइवेसी बरकरार रहेगी और स्पैम अकाउंट्स पर लगाम लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 7 vs OnePlus 6T: क्या हैं बड़ा अंतर

Airtel, Reliance Jio और Vodafone-Idea के 21 बेस्ट 4G प्लान्स

Airtel के इन प्लान्स में मिलेगी Jio और Vodafone से ज्यादा वैलिडिटी, अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप