नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook की स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने पिछले दिनों अपने मैसेज फॉरवर्ड की लिमिट को 5 से घटा कर 1 कर दिया है। Whatsapp के इस बदलाव की वजह से प्लेटफॉर्म पर मैसेज फॉरवर्ड होने की संख्या में 70 फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई है। आपको बता दें कि 2018 में Whatsapp ने फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को 5 कर दिया था। जिसके बाद भी इस प्लेटफॉर्म के जरिए फर्जी खबरें फैलने पर पूरी तरह से रोक नहीं लगाया जा सका। कोरोनावायरस से संबंधित फर्जी खबरों और अफवाहों को देखते हुए पिछले दिनों Whatsapp ने इस लिमिट को घटा कर एक कर दिया था।

IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, Whatsapp के जरिए मैसेज फॉरवर्ड करने की संख्या में ग्लोबली गिरावट देखने को मिली है। कोरोनावायरस महामारी की वजह से इस समय दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन है। लॉकडाउन की वजह से सब अपने घरों में ही हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने दोस्तों और सगे-संबंधियों से कनेक्ट कर रहे हैं। Whatsapp का इस्तेमाल भी इन दिनों काफी बढ़ गया है। हालांकि, इस लिमिट के बाद से इस प्लेटफॉर्म को यूजर्स ज्यादातर पर्सनल कम्युनिकेशन के लिए करने लगे हैं।

Whatsapp ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि, हम वायरल मैसेज को रोकने के लिए प्रतिबंधित हैं। जब से हमने नए लिमिट लगाए हैं, Whatsapp के द्वारा फॉरवर्ड किए जाने वाले मैसेज में ग्लोबली 70 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। ऐप में किए गए इस बदलाव की वजह से यह अब एक पर्सनल और प्राइवेट कनवर्सेशन प्लेटफॉर्म बन गया है। Facebook ने इस लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप द्वारा कोरोनावायरस से संबंधित फर्जी खबरों और अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए 7 अप्रैल से नई लिमिट लगाई है। इस लिमिट के बाद जिन मैसेज को पांच बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जा चुका है उन मैसेज को यूजर एक चैट में एक बार ही फॉरवर्ड कर पा रहे हैं। 

Edited By: Harshit Harsh