नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल मीडिया की अग्रणी कंपनी Facbook की स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp ने नया अपडेट रोलआउट किया है। इस अपडेट के बाद आप आसानी से ग्रुप कॉलिंग कर सकेंगे। इस फीचर को पहले iOS बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया था। लेकिन इस फीचर को अब सभी iOS यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है। इस फीचर के जुड़ जाने से यूजर्स को ग्रुप कॉल के लिए अलग से एक बटन स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसकी मदद से यूजर्स बिना ऐप ओपन किए ही ग्रुप कॉल कर सकेंगे।

इस फीचर को iOS 8.0 और इसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। वहीं, इस फीचर को एंड्रॉइड के बीटा यूजर्स के लिए भी पिछले महीने रोल स्पॉट किया गया है। इस फीचर के अलावा WhatsApp जल्द ही दो और फीचर जोड़ने वाला है जिसमें मल्टीशेयर और कंटिन्यूअस वॉयस मैसेज प्लेबैक फीचर शामिल है।

मल्टीशेयर फीचर

WhatsApp के इस नए फीचर्स के रोल आउट हो जाने के बाद आप किसी भी मैसेज, फोटो या वीडियो का प्रिव्यू देख सकेंगे जिसे आप दो या दो ज्यादा लोगों को भेज रहे हैं। इस फीचर की मदद से आप किसी भी मैसेज को मल्टीपल शेयर करने से पहले जांच सकते हैं। फिलहाल, आप एक बार में पांच लोगों को किसी भी मैसेज को शेयर कर सकते हैं। लेकिन मैसेज को शेयर करने से पहले आपके पास उसका प्रिव्यू देखने का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। यह फीचर कुछ ई-मेल में उपलब्ध है।

कंटिन्यूअस वॉयस मैसेज प्लेबैक

इस फीचर के रोल आउट हो जाने के बाद से WhatsApp आपके सभी वॉयस मैसेज को ऑटोमैटिकली प्ले करेगा अगर वॉयस मैसेज एक सीरीज में भेजा गया है तो। यूजर्स को एक बार वॉयस मैसेज को प्ले करने के लिए बटन पर टैप करना होगा। इसके बाद सारे वॉयस मैसेज अपने आप प्ले होंगे।

वहीं, ग्रुप कॉल शार्टकट फीचर की बात करें तो इस फीचर के जरिए आप चाहे तो अपने किसी मित्र को या फिर किसी ग्रुप में बिना ऐप ओपन किए ही कॉल कर सकेंगे। यह फीचर वीडियो और ऑडियो दोनों कॉलिंग के लिए काम करेगा। 

यह भी पढ़ें:

Airtel सस्ते 4G फीचर फोन लॉन्च करके Jio को देगा चुनौती

Poco F1 में मिलेगा Android 9 Pie अपडेट, जानें कैसे करें डाउनलोड

Vivo V11 Pro का नया वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस