नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp में देर रात आउटेज देखने को मिला है। इस आउटेज की वजह से भारत समेत दुनियाभर के यूजर्स को प्रभावित हुए हैं। देर रात भारतीय समयानुसार 1 बजकर 32 मिनट पर Facebook के स्वामित्व वाले इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में आउटेज देखा गया है। Whatsapp Down होने की वजह एनक्रिप्टेट एप्लिकेशन में आई ग्लीच को बताया जा रहा है। DownDetector की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आउटेज की वजह से यूजर्स को स्टेटस अपलोड करने में और फाइल डाउनलोड करने में दिक्कतें आईं हैं। फिलहाल Whatsapp सही काम कर रहा है। इसका मतलब साफ है कि इस आउटेज को ठीक कर लिया गया है।

Whatsapp के इस समय दुनियाभर में 1.5 बिलियन (150 करोड़) से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं जो इसे Android और iOS पर इस्तेमाल करते हैं। इन सभी यूजर्स को ऐप में लॉग-इन करने में दिक्कत आई है। वहीं, 72 फीसद यूजर्स को कनेक्टिविटी का सामना करना पड़ा है। इन यूजर्स को मैसेज भेजने, रिसीव करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। Whatapp के डाउन होने के बारे में कंपनी की तरफ से फिलहाल कोई आधिकारिक स्टेटमेंट जारी नहीं की गई है। ऐसा माना जा रहा है कि एनक्रिप्शन ग्लीच की वजह से यूजर्स को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter पर यूजर्स ने Whatsapp Down होने के बारे में जानकारी शेयर की है। हालांकि, Facebook के अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Messenger, Instagram में इस तरह की दिक्कत रिपोर्ट नहीं की गई है। यूजर्स ने Twitter पर अपनी परेशानी को शेयर करते हुए लिखा है कि उन्होंने ऐप को अनइंस्टॉल करके, रिइंस्टॉल करके और फोन को रीबूट करके भी देख लिया, लेकिन फिर भी उन्हें Whatsapp में लॉग-इन करने में दिक्कत आ रही थी। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डाउन हुआ हो। पहले भी यूजर्स को इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस