नई दिल्ली(टेक डेस्क)। व्हाट्सएप में अपनी मैसेजिंग एप में कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं। इन नए फीचर्स से यूजर की जिंदगी अब और आसान हो जाएगी। ऐसा कई यूजर्स के साथ हुआ होगा की फाइल्स भेजने के बाद वो गलती से डिलीट हो जाती हैं। डिलीट होने के बाद वो फाइल्स ना आपके पास रहती हैं और जिसे भेजी गई थी उसके पास भी नहीं रहती। व्हाट्सएप अब इसका भी निवारण निकाल लाया है।

डिलीट हुई मीडिया फाइल्स कर पाएंगे डाउनलोड: WeBetaInfo के अनुसार,व्हाट्सएप अब यूजर्स को डिलीट हुए मीडिया को भी सर्वर से दोबारा डाउनलोड करने की अनुमति देगा। रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप पर मीडिया फाइल्स को यूजर्स द्वारा डाउनलोड किये जाने के बाद भी सर्वर पर स्टोर किया जाता है। ऐसा पहली बार नहीं जब व्हाट्सएप यह फीचर लेकर आया हो। इसका एक भाग पहले से एप ने उपलब्ध कराया हुआ है। मतलब यह की अगर अपने मीडिया डाउनलोड नहीं किया है तो वो 30 दिनों तक व्हाट्सएप पर उपलब्ध रहता है। यूजर्स के फाइल डाउनलोड करने के बाद फाइल अपने आप व्हाट्सएप सर्वर से डिलीट हो जाती है।

नए अपडेट में व्हाट्सएप में बदलाव: इस नई अपडेट के बाद व्हाट्सएप के काम करने के तरीके में भी बदलाव आएगा। अब तक फाइल्स डाउनलोड होने के बाद सर्वर से डिलीट हो जाती थी। अब व्हाट्सएप इन फाइल्स को डिलीट नहीं करेगा। इससे यूजर्स फाइल्स डिलीट होने के बाद भी उन्हें दोबारा डाउनलोड कर पाएंगे क्योंकि वो सर्वर पर उपलब्ध होंगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, टेस्टिंग के दौरान दो महीने पुरानी फाइल्स को भी सफलतापूर्वक डाउनलोड किया गया। टेस्टिंग के दौरान, रिपोर्ट के अनुसार, कुछ मैंने पहले भेजी गई फाइल्स को डाउनलोड करने के लिए कई बार कोशिश करनी पड़ी। फाइल्स को सर्वर पर स्टोर रखने के बावजूद, एप डाटा को सुरक्षित रखता है। मीडिया फाइल्स एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड रहती हैं।

हालांकि, इसकी कमी यह कही जा सकती है की यह फीचर फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। आईओएस यूजर्स को इस नई अपडेट के लिए अभी इंतजार करना होगा।यह भी पढ़ें:

आईफोन X, सैमसंग गैलेक्सी S9 और गूगल पिक्सल 2 में कौन ज्यादा बेहतर, जानिए

गूगल मैप के लिए नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत, इस तरह करें ऑफलाइन डाउनलोड

व्हॉट्सएप को गलती से कर दिया है Uninstall, इन तरीकों से करें पुराने चैट को रिस्टोर 

Posted By: Sakshi Pandya