नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का एक नया बग सामने आया है। WhatsApp का यह बग कोई स्कैम या वायरस नहीं है। इस बग की वजह से लोगों के पर्सनल मैसेज कोई अजनबी पढ़ पा रहे हैं। इस बात की जानकारी WhatsApp यूजर ने ट्विटर के जरिए दी है। WhatsApp यूजर के मुताबिक किसी अन्य यूजर्स के निजी मैसेज और तस्वीरें उसके WhatsApp पर आ रहे हैं। हालांकि, पहले भी WhatsApp के कई बग लगातार किए जा रहे वायरस अटैक की वजह से सामने आ चुके हैं।

इस बग के बारे में सबसे पहली जानकारी Amazon की एक कर्मचारी Abby Fuller ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। Abby Fuller ने ट्विट करके बताया कि जैसे ही उसने नए डिवाइस में अपने नंबर से लॉग-इन किया, उसे पुराने यूजर्स के सभी वॉट्सऐप मैसेज और फोटोज दिखाई दिया जो कि नहीं होना चाहिए था। इसका मतलब यह साफ है कि जिसके पास भी आपका पुराना नंबर है वह आसानी से आपके पर्सनल मैसेज को एक्सेस कर पाएगा। Abby Fuller ने एक और ट्विट करके कहा कि मुझे नहीं पता कि कितनी बार ऐसा पहले हुआ है? यह न तो कोई सेकेंड हैंड डिवाइस था और न ही कोई सेकेंड सिम कार्ड था।

WhatsApp पहले भी कर चुका है आगाह

आपको बता दें कि WhatsApp ने लोगों को पहले ही आगाह करके बताया है कि अपने पुराने WhatsApp अकाउंट को नए वाले WhatsApp अकाउंट में माइग्रेट कर लें। अगर आप अपना पुराना WhatsApp इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। ऐसा WhatsApp के आधिकारिक वेबसाइट पर निर्देशित किया गया है कि, अपने पुराने फोन नंबर को बदलने से पहले आप अपने उस नंबर के सभी चैट्स और डाटा को अपने नए नंबर पर माइग्रेट कर लें। इस फीचर के जरिए आप अपने अकाउंट डिटेल्स से लेकर अपनी सारी जानकारियां नए नंबर पर ले सकेंगे।

WhatsApp नंबर बदलने से पहले माइग्रेट कर लें डाटा

आपको पता होगा कि टेलिकॉम कंपनियां अपने पुराने नंबर को रिसाइकिल करके एक बार फिर से उसका इस्तेमाल करती हैं। अगर, आप भी अपना पुराना नंबर बंद करने वाले हैं तो उससे पहले आप अपने उस नंबर के WhatsApp डाटा को नए नंबर में माइग्रेट कर लें नहीं तो वह नंबर जिसके भी पास जाएगा वह आपके पुराने नंबर के सभी चैट्स और फोटोज को एक्सेस कर पाएगा अगर आपने अपने डाटा को माइग्रेट नहीं किया होगा। हालांकि, इसके अलावा किसी अन्य यूजर ने इसके लिए ट्वीट नहीं किया है।

यह भी पढ़ें:

Google Pixel 3 Lite सीरीज की वीडियो लॉन्च से पहले हुई लीक, देखें कैसा होगा फोन

BSNL 299 रुपये में दे रहा 1.5GB डाटा प्रतिदिन समेत वॉयस कॉलिंग बेनिफिट, पढ़ें प्लान डिटेल्स

Samsung Galaxy M10 और Galaxy M20 की डिजाइन डिटेल हुई लीक, पढ़ें डिटेल्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप