नई दिल्ली(टेक डेस्क)। व्हाट्सएप में एक बार फिर ऐसा मैसेज फैल रहा है जिससे एप क्रैश हो रही है। इस समय व्हाट्सएप पर कुछ ऐसे मैसेजेज चल रहे हैं जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स को प्रभावित कर रहे हैं। कुछ मामलों में तो ये मैसेजेज यूजर्स को स्मार्टफोन्स रीस्टार्ट करने पर भी मजबूर कर रहे हैं।

कैसे हैं ये मैसेजेज: एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स के लिए ऐसे मैसेजेज आ रहे हैं जिसमे छुपे हुए स्पेशल कैरेक्टर्स हैं। इससे टेक्स्ट की प्रक्रिया बदल जाती है। ऐसे कुछ इनविजिबल सिंबल व्हाट्सएप को फ्रीज कर सकते हैं।

क्या है मैसेज: व्हाट्सएप में हाल ही में एक अन्य मैसेज भी फॉरवर्ड किया जा रहा है। इससे कुछ सेकण्ड्स के लिए व्हाट्सएप हैंग हो रहा है। मैसेज में लिखा होता है - अगर आप ब्लैक पॉइंट को टच करेंगे तो आपका व्हाट्सएप हैंग हो जाएगा। इस मैसेज में ब्लैक आइकन आता है। इस पर क्लिक करने से एप फ्रीज हो जाती है।

कहा जा रहा है की यह मैसेज थ्रेड, एप को टेक्स्ट और ब्लैक डॉट के बीच के स्पेस के कारण क्रैश कर रहा है। इस मैसेज को HTML में कन्वर्ट करने से पता चलता है की टेक्स्ट में राइट टू लेफ्ट मार्क है। यह इनविजिबल फॉर्मेटिंग होती है। इससे लेफ्ट टू राइट और राइट टू लेफ्ट के बीच में अंतर पता लगाया जाता है। कहा जा रहा है की गलत फॉर्मेटिंग कैरेक्टर का इस्तेमाल करने के कारण ही एप क्रैश हो रही है।

नहीं है कोई वायरस: जहां ये मैसेजेज व्हाट्सएप को क्रैश कर रहे हैं, वहीं इस प्रैंक में कुछ वायरस जैसा नहीं है। लेकिन फिर भी हम आपको यही राय देंगे की ऐसे किसी मैसेज पर क्लिक ना करें। खासकर जब ये मैसेजेज किसी अनजान नंबर से आ रहे हो। सिर्फ व्हाट्सएप ही नहीं बल्कि अन्य कई मैसेजिंग एप्स इस तरह के बग मैसेजेज का शिकार हो चुकी हैं। इससे पहले आईओएस में तेलुगु कैरेक्टर्स के कारण आईमैसेज क्रैश की परेशानी आई थी।

यह भी पढ़ें :

Instagram पर डाउनलोड करें अपना सारा डाटा, ये हैं 8 आसान तरीके

फेसबुक, व्हॉट्सएप, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पढ़ें दोस्तों का मैसेज, नहीं चलेगा उन्हें पता

फेसबुक के नए डेटिंग फीचर से व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल्स तक, पढ़िए F8 में हुई बड़ी घोषणाएं

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस